शहनाज़ भाटिया :राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चंडी अर्की उन चुनिंदा विद्यालयों में शामिल हो चुका है। जिनमें अग्नि शमन सुरक्षा यंत्र स्थापित किया गया है। आज अग्नि शमन सुरक्षा यंत्र का कार्य पूर्णकर उसकी जांच की गई। जिसके लगने से पूरे विद्यालय में खुशी की लहर दौड़ गई है। उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हरी के सहयोग से और प्रधानचार्य भूपेंद्र गुप्ता के अथक प्रयासों से यह अग्नि शमन सुरक्षा यंत्र का कार्य आज पूर्ण हुआ है। 

ज्ञात रहे कि इसी वर्ष 22 मई को इस विद्यालय के साथ लगे जंगल मे अचानक भयंकर आग लग गई थी। जिससे यह विद्यालय भी आगजनी की चपेट में आने ही वाला था। लेकिन स्थानीय लोगों ने तुरन्त अग्निशमन केंद्र को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों ने भी सतर्कता दिखाते हुए मौके पर पहुचे और तुरन्त आग को काबू कर विद्यालय सम्पदा को बचा लिया। 

विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा आगजनी की घटना को गम्भीरता से लेते हुए इस मामले को उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी के समक्ष रखा। उन्होंने भी इस समस्या का समाधान तुरन्त किया और विद्यालय में फायर  सुरक्षा लाइन बिछा कर आज इस विद्यालय को पूरी तरह सुरक्षित कर दिया है।  

स्थानीय ग्रामीण खूब चंद शर्मा ने प्रधानाचार्य का इस समस्या से निजात दिलवाने के लिए धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही पुराना ऐतिहासिक विद्यालय है और ये सपना उन्होंने बहुत समय पहले देखा था जो आज पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि आज इस पाइप लाइन के बिछने से जहां बच्चे सुरक्षित हुए है वही सरकारी संपति की भी सुरक्षा होगी।

विद्यालय की हिस्ट्री की लेक्चरर हेम लता का कहना है कि इस विद्यालय में छात्रों की संख्या भी भरपूर रहती है। जंगल के साथ सटे होने के कारण हमेशा आगजनी का खतरा बना रहता था। व विद्यालय में जो बच्चे पढ़ते है और विद्यालय की संपत्ति भी असुरक्षा रहती थी। उन्होंने कहा कि इस समस्या को लेकर प्रधानाचार्य द्वारा डीसी सोलन को निवेदन किया तथा धरातल की स्थिति से अवगत करवाया गया। उसके उपरांत आपदा प्रबंधन के तहत अग्नि शमन सुरक्षा यंत्र का संपूर्ण वहन डीसी सोलन द्वारा किया गया। अब विद्यार्थियों सहित विद्यालय परिवार पूरी तरह से सुरक्षित हो गया है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि विद्यालय के छात्र तथा अध्यापक अब स्वयं को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उपायुक्त सोलन की बदौलत यह कार्य सम्पन हुआ है जिसके लिए उन्होंने डीसी कृतिका कुलहरी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अग्नि शमन सुरक्षा यंत्र लगने से जहां एक और सुरक्षा हो गई है वही विद्यालय भी आधुनिकता की ओर बड़ा है।

error: Content is protected !!