भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, सोलन जिले के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता सूचियों का फोटोयुक्त सत्यापन 08 अक्तूबर, 2024 तक किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह अभियान निर्वाचन सूचियों को शुद्ध, त्रुटिरहित और अद्यतन बनाए रखने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : राज्यपाल ने किया शुंगल टनल का निरीक्षण: कैथलीघाट-ढल्ली के बीच 15 किमी की दूरी होगी कम”

सोलन के 50-अर्की, 51-नालागढ़, 52-दून, 53-सोलन (अ.जा.), और 54-कसौली (अ.जा.) निर्वाचन क्षेत्रों में बूथ स्तरीय अधिकारी (बी.एल.ओ.) घर-घर जाकर मतदाता सूचियों में दर्ज नामों और जानकारी का सत्यापन करेंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक परिवार के पात्र सदस्यों के नाम मतदाता सूची में दर्ज हैं और उनके विवरण सही हैं।

यदि किसी मतदाता की जानकारी में त्रुटि पाई जाती है, तो प्रारूप-8 के माध्यम से सुधार कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा, जो नागरिक पंजीकरण से छूट गए हैं, उन्हें भी प्रथम अक्तूबर, 2024 की अहर्ता तिथि के आधार पर शामिल किया जाएगा। साथ ही, भविष्य के योग्य मतदाताओं की जानकारी भी संकलित की जाएगी, जो आगामी जनवरी 2025, अप्रैल 2025, जुलाई 2025 और अक्तूबर 2025 में मतदाता सूची में शामिल हो सकेंगे।

इस अभियान में मतदाता सूची से दोहरे पंजीकृत, मृतक या स्थायी रूप से स्थानांतरित मतदाताओं के नाम हटाने की प्रक्रिया प्रारूप-7 के तहत की जाएगी। साथ ही, खराब गुणवत्ता वाली फोटोग्राफ वाले मतदाताओं से नई रंगीन तस्वीरें प्राप्त कर उन्हें अपडेट किया जाएगा।

मनमोहन शर्मा ने जिले के सभी नागरिकों से इस अभियान में सहयोग की अपील की ताकि मतदाता सूचियों को पूरी तरह से त्रुटिरहित बनाया जा सके।

 

error: Content is protected !!