शहनाज़ भाटिया , अर्की : जिला सोलन के अर्की कॉलेज में गणित दिवस पर कार्यक्रम गणित विभाग द्वारा आयोजित किया गया जिसमें मुख्यातिथि के रूप में कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जगदीश चंद उपस्थित हुए . इस अवसर पर गणित विभाग के विद्यार्थियों द्वारा लघु नाटिका एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के अतिरिक्त पोस्टर मेकिंग , मैथमेटिकल रंगोली, स्लोगन राइटिंग एवं भाषण  प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया .

 

मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में कहा कि श्रीनिवास रामानुजन में वैदिक गणित एवं आधुनिक गणित  के मध्य समन्वय स्थापित किया था यही कारण है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने श्री रामानुजन के जन्मदिवस को  राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया था .

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में बीएससी सेकंड ईयर के विद्यार्थी राहुल, भावना एवं शालिनी पहले ,बीएससी फाइनल ईयर के छात्र दीपांशु जतिन एवं पूजन दूसरे तथा बीएससी फर्स्ट ईयर के विद्यार्थी राकेश जागृति एवं मानसी तीसरे स्थान पर रहे . 

 

कार्यक्रम के समापन अवसर पर प्रोफेसर चमन पिस्ता ने सभी विद्यार्थियों एवं कॉलेज  स्टाफ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें गणित से भागना नहीं चाहिए बल्कि गणित से संबंधित समस्या को बार बार अभ्यास करके सुलझाने का प्रयास करना चाहिए अगर गणित समझ में आ जाए तो इससे रुचिकर विषय कोई नहीं  है . 

error: Content is protected !!