राजकीय प्राथमिक पाठशाला लल्याणा में आज से निपुण लक्ष्य अभ्यास सप्ताह मनाया जा रहा है जिसका शुभारंभ हिंदी भाषा पर पठन कौशल के अभ्यास से किया गया है। पाठशाला प्रभारी उमा शर्मा ने जानकारी दी कि विद्यार्थियों को भाषा और गणित के मूलभूत संक्रियाओं में निपुण बनाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जो कि भारत निपुण मिशन एवं हिमाचल निपुण कार्यक्रम के अंतर्गत किया जा रहा है.

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा निपुण हिमाचल कार्यक्रम में प्रदेश के विद्यार्थियों को भाषा और गणित में कक्षा तीसरी तक बच्चों को मूलभूत संक्रियाओं में निपुण बनाना अपेक्षित है .कार्यक्रम के संयोजक अध्यापक प्रदीप कुमार ने बताया की पूरे सप्ताह में विद्यार्थियों से हिंदी और अंग्रेजी भाषा के कौशलों पर आधारित अभ्यास और गणित के आधारभूत संक्रियाओं का अभ्यास करवाया जाएगा और उनकी प्रतियोगिता करवाई जाएगी .

यह अभ्यास हिमाचल प्रदेश की E- संवाद एप्प पर तो होगा ही साथ ही बच्चों को प्रिंट सामग्री उपलब्ध करवाकर भी प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त निपुण पर आधारित विद्यार्थियों द्वारा तैयार अधिगम सामग्री की प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई जाएगी विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता छात्रों को पारितोषिक भी प्रदान किए जाएंगे .

 यह भी पढ़ें : खड़ियाना स्कूल के छात्रों को बांटे ट्रैक सूट

भारत सरकार द्वारा निपुण मिशन की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता के ज्ञान को छात्रों तक पहुंचाना ही इस योजना का लक्ष्य है। वर्ष 2026-27 तक तीसरी कक्षा के अंत तक प्रत्येक बच्चे को आधारभूत साक्षरता एवं सँख्यात्मक ज्ञान में निपुण बनाना है।

error: Content is protected !!