NDRF ने अर्की में किया मॉकड्रिल का आयोजन

शहनाज़ भाटिया , अर्की : NDRF की 14वीं बटालियन के आरआरसी नालागढ़ ने आईटीआई (ITI) अर्की में विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया जिसमें बटालियन के इंस्पेक्टर जयपाल ने आईटीआई के छात्रों को अचानक आई आपदाओं से निपटने की विस्तृत जानकारी दी.

NDRF के जवानों ने आग लगने पर बचने के तरीकों,पानी में अचानक डूबने से किसा प्रकार बचाव करना है तथा भूकंप आने पर अपना व परिवार के अन्य सदस्यों का किस प्रकार बचाव करना है डैमो सहित विस्तार से जानकारी दी .

NDRF ने अर्की में किया मॉकड्रिल का आयोजन

इसके अतिरिक्त अचानक किसी व्यक्ति को हृदयघात हो जाने पर किस प्रकार प्राथमिक सहायता देनी है और स्ट्रेचर न होने पर किस तरह वैकल्पिक स्ट्रेचर बनाकर मरीज को ले जाने का डेमो भी दिया .

इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में मौजूद एसडीएम अर्की केशवराम कोली ने एनडीआर के जवानो के इस प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें इस प्रकार के उपायों की जानकारी होनी चाहिए ताकि किसी भी आपात स्थिति में हम अपने,अपने परिवार जनों तथा अपने आस पड़ोस की सहायता कर सकें .

NDRF ने अर्की में किया मॉकड्रिल का आयोजन

उन्होने आईटीआई के प्रशिक्षुओं की इन सभी जानकारियों को धैर्य से देखने व सुनने पर भी प्रसन्नता जाहिर की और मॉक ड्रिल के दौरान प्रयोग हुए उपकरणों के बारे में भी जाना. इस अवसर पर तहसीलदार अर्की रमन ठाकुर,एनडीआर के सब इंस्पैक्टर मुकेश कुमार,आई टी आई के समूह निदेशक अजय ठाकुर सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहा . 

error: Content is protected !!