अंतोदय फाउंडेशन मुंबई एवं CA हितेश मंडोत, मुम्बई, के सौजन्य से सोलन की राजकीय प्राथमिक पाठशाला जुभाखड. में खिलौना बैंक स्थापित किया गया ।

खिलौना बैंक की स्थापना के लिए पाठशाला प्रभारी अध्यापक श्री जियालाल धीमान एवं एसएमसी अध्यक्षा मनीषा कुमारी द्वारा अंत्योदय फाउंडेशन मुम्बई के संस्थापक महेन्द्र मेहता व चार्टर्ड अकाउंटेंट हितेश मंडोत का धन्यवाद किया गया और यह विश्वास दिलाया गया कि उनके द्वारा प्रायोजित यह खिलौना बैंक छात्रों के लिए शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को अधिक रोचक एवं सरल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा ।

खिलौना बैंक के उद्घाटन के शुभ अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान रामचंद्र परमार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेl उन्होंने कहा कि यह खिलौना बैंक छात्रों के उज्जवल भविष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा l इसके साथ ही सोलन जिला की सात अन्य पाठशालाओं में क्रमस: राजकीय प्राथमिक पाठशाला लघेच , बसाल, दाँवटी , शलाह, नेरली व लल्याणा पाठशालाओं में खिलौना बैंको की स्थापना की गई । जिसमें विशिष्ट शिक्षण अधिगम सामग्री, नवोदय तैयारी के लिए 3 पुस्तकें एवं आईआईटियन महेन्द्र मेहता द्वारा लिखित 2 अंग्रेजी-हिंदी शब्दकोष सम्मिलित हैं।

यह खिलौना बैंक पाठशालाओं में विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण शिक्षण अधिगम सामग्री के रूप में सिद्ध होगी । गौरतलब है की अंत्योदय फाउंडेशन इससे पहले भी हिमाचल प्रदेश के 50 से अधिक सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में इस प्रकार के खिलौना बैंक स्थापित कर चुकी है।

error: Content is protected !!