ज़िला सोलन के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान धर्मपुर में आज विश्व क्षय दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल ने हरी झंडी दिखाकर टी.बी हटाओ देश बचाओ रैली का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर डाॅ. राजन उप्पल ने कहा कि क्षय रोग एक जानलेवा संक्रमित रोग है जो कि संक्रमित व्यक्ति के खांसने व छींकने से फैलता है। उन्होंने कहा कि दो सप्ताह से ज्यादा खांसी, शाम को बुखार आना, भूख न लगना, वज़न कम होना, क्षय रोग के मुख्य लक्ष्ण है। यह लक्ष्ण दिखने पर शीघ्र बलगम की जांच करवाएं ताकि समय पर रोग का ईलाज शुरू किया जा सके।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार निक्षय योजना के तहत क्षय रोगी को 500 रुपये प्रति माह पोषण के लिए दे रही है। उन्होंने कहा कि यदि व्यक्ति को क्षय रोग हो जाता है तो इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। समय पर इलाज करवाकर रोगी ठीक हो सकता है।

इस अवसर पर प्रशिक्षुओं के लिए रंगोली तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। रंगोली प्रतियोगिता में गौतम प्रथम, मुस्कान द्वितीय, मीनाक्षी तृतीय, कपिल चतुर्थ तथा चंचल पंचम स्थान पर रही। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में मुकेश प्रथम, हेमंत द्वितीय, मोहित तृतीय, देवांश चतुर्थ तथा वैशाली पंचम स्थान पर रही। सभी विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान धर्मपुर के प्रधानाचार्य ललित शर्मा, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. कविता शर्मा, स्वास्थ्य शिक्षक मीना चौहान सहित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान धर्मपुर के प्रशिक्षु इस अवसर पर उपस्थित थे।

error: Content is protected !!