कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय कुमार ने रविवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य के मामलों में ‘बाहरी लोगों’ को शामिल करके ओडिशा के आत्मसम्मान के खिलाफ काम कर रहे हैं. ‘ओडिया के लिए ओडिशा’ (ओडिशा फॉर ओडिया) का नारा बुलंद करते हुए उन्होंने दावा किया कि ‘बाहरी लोग’ अब राज्य की राजनीति, अर्थव्यवस्था और नौकरशाही में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं, जबकि ओडिया का महत्व दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है.

उन्होंने कहा, ‘‘पैंतीस हजार करोड़ रुपये के सरकारी काम के ठेके बाहरी लोगों को दिए गए हैं. (क्या) ओडिशा के पास कोई ठेकेदार नहीं है? राज्य को बाहरी राजनीतिज्ञ चला रहे हैं. राज्य के विधायक, सांसद और मंत्री कहां गायब हो गए हैं?”ओडिशा के कांग्रेस प्रभारी नियुक्त किए जाने के बाद पहली बार दौरे पर आए कुमार ने आरोप लगाया कि राज्य के बाहर के लोगों ने राजनीतिक पदों के अलावा महत्वपूर्ण नौकरियों, खनन अनुबंधों और व्यवसायों पर ‘कब्जा’ कर लिया है.

उन्होंने यह भी कहा, ‘‘ओडिशा का सारा पैसा बाहरी लोगों के पास जाता है. यही वजह है कि ओडिशा एक गरीब राज्य बना हुआ है.” कुमार ने दावा किया कि बीजू जनता दल, भाजपा के साथ काम कर रहा है और राज्य की 21 लोकसभा सीट में से 15 पर उसके उम्मीदवारों को निर्वाचित होने में मदद करेगा.

error: Content is protected !!