हिमाचल में 7 मई को चुनाव की Notification जारी होगी प्रदेश में 14 मई नामांकन भरने की आखिरी तारीख होगी और 17 मई नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. 1 जून को हिमाचल प्रदेश में मतदान होगा और 4 जून को देशभर में एक साथ चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव,देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू

हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए 7 हज़ार 990 मतदान केन्द्र चिन्हित किये गए हैं मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग के कथनानुसार प्रदेश में  पिछले चुनाव के मुकाबले 267 मतदान केंद्र बढ़े हैं वहीं प्रदेश में 1 अप्रैल 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा भी मतदान में हिस्सा ले सकेंगे इसके लिए वोटर आईडी बनाने की प्रक्रिया जारी है .

यह भी पढ़ें : आदर्श आचार संहिता के समय किन पर लगती है रोक ?

प्रदेश में 231 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या 1200 से अधिक है वहीं 1500 से अधिक मतदाता जनसंख्या वाले मतदान केंद्रों पर additional officer की नियुक्ति भी की जाएगी. उन्होंने  बताया कि प्रदेश में 50 हज़ार के लगभग चुनाव कर्मी तैनात किए जाएंगे. उन्होंने कहा प्रदेश में अभी तक 425 मतदान केंद्र संवेदनशील चिन्हित किए गए हैं. यह प्रक्रिया आखिरी वक्त तक चलेगी ऐसे में इन मतदान केदो पर अतिरिक्त सुरक्षा बल भी तैनात किए जाएंगे.

error: Content is protected !!