आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग हैं, जिन्हें अतिरिक्त देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है, खासकर चिलचिलाती गर्मी के मौसम में . गर्मियों में हर जगह दिखाई देने वाला बढ़ता तापमान, धूल और विभिन्न प्रदूषण आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे वे कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं. गर्मियों में आंखों की सुरक्षा करना बहुत जरूरी हो जाता है .

सनग्लास ज़रूर पहनें

सनग्लास सिर्फ़ एक फैशन एक्सेसरी नहीं है, यह UV किरणों से आंखों की देखभाल करने के लिए भी जरूरी है.आपको ऐसे चश्मे में निवेश करने की ज़रूरत है जो आपकी आंखों को नुकसान से बचा सकें और UV किरणों से सुरक्षा पहुंचा सकें.

कैप पहनें

UV किरणों को अपनी आंखों और सिर की गर्मी से दूर रखने का एक बेहतरीन तरीका है कॉटन कैप पहनना. सनग्लास के अलावा, कैप आपकी आंखों के साथ-साथ चेहरे को भी हानिकारक सूरज की किरणों से बचा सकती है.

सनस्क्रीन मॉइस्चराइज़र

चेहरे की देखभाल के लिए कई लोग सनस्क्रीन लोशन लगाना एक आम बात है. गर्मियों में कई लोगों को आंखों पर सनस्क्रीन लगाने से जलन महसूस होती है. जिसके लिए, कई नेत्र विशेषज्ञ आँखों को साफ पानी से धोने की सलाह देते हैं.

अच्छा खाएं और सोएं

विटामिन सी, ई और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व मैकुलर डिजनरेशन और आंखों को होने वाले नुकसान के विभिन्न संकेतों का विरोध करने में मदद कर सकते हैं. वे अच्छी दृष्टि और दृष्टि संबंधी समस्याओं पर नज़र रखने के लिए भी जरूरी हैं. अच्छा खाना खाने के अलावा, पर्याप्त नींद लेने से आंखों की अच्छी देखभाल होती है.

आई ड्रॉप का करें इस्तेमाल

अपनी आंखों की बेहतरीन देखभाल करने के बाद भी, कुछ लोगों को आंखों में दर्द या अन्य बड़ी समस्याएं होती हैं, जो सीधे या परोक्ष रूप से उनकी आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं. ऐसी स्थितियों में, सबसे अच्छा तरीका है कि किसी नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लें और उचित दवाएं लें जैसे कि ड्रॉप्स जो किसी व्यक्ति को उसकी आंखों की समस्याओं से उबरने में मदद कर सकती हैं. अगर किसी को एलर्जी है जिसकी वजह से आंखें थकी हुई या बेवजह सूखी लगती हैं, तो किसी नेत्र चिकित्सालय द्वारा बताई गई आई ड्रॉप्स लेना सबसे अच्छी देखभाल है.

error: Content is protected !!