योग न सिर्फ आपके मन को शांत करता है, बल्कि आपके पूरे शरीर को आराम भी प्रदान करता है . एक रिसर्च में पाया गया है कि योग करने से नींद को बेहतर करने में काफी हद तक मदद मिलती है इससे 85% से अधिक लोगों की नींद की गुणवत्ता में सुधार किया जा सकता है .नींद की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए कौन से योगासन का सहारा लें आइये जानते हैं .

यह भी पढ़ें : शरीर में दिख रहे ये 5 लक्षण हो सकते हैं लिवर सिरोरिस का संकेत
बालासन :

नींद की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए आप बालासन का अभ्यास कर सकते हैं यह आसन शांति और स्थिरता का एहसास कराता है इससे आपके घुटनों की भी स्ट्रेचिंग होती है, जिससे घुटनों में होने वाले दर्द से आराम मिल सकता है .

उत्तानासन :

नींद की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए आप उत्तानासन का अभ्यास कर सकते हैं यह पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, जिससे मस्तिष्क को शांति मिलती है . यह नींद को बेहतर करने में मददगार साबित हो सकता है  अगर आप नींद को बेहतर करना चाहते हैं, तो इस आसान से योगासन का अभ्यास जरूर करें.

अर्ध उत्तानासन :

नींद को बेहतर करने के लिए अर्ध उत्तानासन योग का अभ्यास करना काफी फायदेमंद हो सकता है. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करके ब्रेन को शांत करता है, जिससे स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी परेशानी कम होती है. यह मानसिक तनाव को कम करने आपकी नींद की गुणवत्ता को बेहतर करता है.

यह भी पढ़ें : घुटनों की दर्द से राहत के लिए रोज़ सुबह करें ये 5 Exercises
Disclaimer : इस लेख में साझा की गई जानकारी केवल इंफॉर्मेशनल उद्देश्यों से शेयर की जा रही है  आपका चैनल न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है . किसी भी बीमारी या विशिष्ट हेल्थ कंडीशन के लिए स्पेशलिस्ट से परामर्श अवश्य लें .
error: Content is protected !!