स्वस्थ वजन बनाए रखना और शरीर को हेल्दी रखना हर व्यक्ति की प्राथमिकता होनी चाहिए। आज के समय में वजन घटाने के लिए कई लोग क्रैश डाइट और इंटरमिटेंट फास्टिंग जैसे उपाय अपनाते हैं, लेकिन केवल सही आहार और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके भी आप स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं। डाइटिशियन गीतांजलि सिंह के अनुसार, अगर आप अपनी डाइट में शहद और जीरे का मिश्रण शामिल करते हैं, तो इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कैसे शहद और जीरे का सेवन आपकी सेहत को फायदा पहुंचाता है और वजन घटाने में सहायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें : घुटनों में दर्द के कारण (Causes) और Remedies

वजन घटाने के लिए शहद और जीरे का सेवन कैसे करें?

सुबह खाली पेट शहद और जीरे का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, पाचन में सुधार होता है और ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है। इससे शरीर में अतिरिक्त फैट बर्न होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे और सही सेवन का तरीका:

1. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मददगार

जीरे में थाइमोक्विनोन नामक कंपाउंड होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपके शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया तेज होती है और भूख कम लगती है।

सुझाव:
सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच जीरे का पाउडर मिलाकर पिएं।

2. पाचन सुधारने में सहायक

जीरा और शहद पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है। इससे ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा, ये मिश्रण पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद करता है, जिससे शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है।

यह भी पढ़ें : दिमाग को रखना चाहते हैं दुरुस्त, तो अपनाएं ये कुदरती तरीके

3. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

शहद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) चीनी से कम होता है, जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त बनाता है। जीरे में मौजूद थाइमोक्विनोन इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। शहद और जीरे का मिश्रण शुगर स्पाइक्स को रोकने में मदद करता है और ब्लड शुगर को स्थिर बनाए रखता है।

4. भूख कम करने में सहायक

जीरे और शहद का सेवन आपकी भूख को नियंत्रित करता है, जिससे आप बार-बार खाने से बच सकते हैं। इसका सेवन करने से ऊर्जा का स्तर बना रहता है और ओवरऑल हेल्थ में सुधार होता है।

सुझाव:
दिनभर संतुलित आहार और पर्याप्त पानी का सेवन करें। शहद और जीरे का मिश्रण खाने से पहले कम से कम 30 मिनट का अंतर रखें।

Disclaimer : यह जानकारी लोगों कि जानकारी के अनुसार प्रकाशित की जा रही है आपका चैनल न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता , कोई भी प्रयोग करने से पहले डॉक्टरी सलाह ज़रूर लें

error: Content is protected !!