1 वर्ष से पेयजल समस्या से पीड़ित हैं ग्रामीण

1 वर्ष से पेयजल समस्या से पीड़ित हैं ग्रामीणअर्की , शहनाज़ भाटिया : 
उपमंडल अर्की की पँचायत कुंहर के गावँ चढ़ी के लोग जल वितरण प्रणाली व चोरटू गांव को जाने वाली मुख्य पाइप लाइन पर विभाग द्वारा पानी वितरण के लिये चाबी न लगाने  के चलते लगभग एक वर्ष से पेयजल समस्या से पीड़ित है। लोगो का कहना है। कि चढ़ी गांव को लगभग 40 साल पुरानी आधा इंच पाइप से पानी की सप्लाई होती थी लेकिन विभाग द्वारा सप्लाई में कठिनाई के चलते पौना इंच की पाइप लगाई लेकिन समस्या हल होने के बजाय ज्यादा हो गई।
 
लोगो का कहना है कि पानी की असली समस्या चोरटू गांव को जाने वाली डेढ़ इंच की पाइपलाइन पर चाबी ना लगी होना है। लोगो का कहना है कि चोरटू गांव के लिए मुख्य सप्लाई लाइन में लगी पानी बन्द करने की चाबी वहाँ से गायब कर दी गई है। जिसके चलते चोरटू गांव को जाने वाली डेढ़ इंच की पाइप में  उतराई के चलते पानी भारी मात्रा व स्पीड से जाता है वही ऊँचाई पर स्तिथ चढ़ी गांव को जाने वाली पौना इंच की सप्लाई लाइन में पानी पूर्ण तौर पर सप्लाई नही हो पाती है।
 
और सोचने योग्य बात है की चढ़ी गांव की ही श्वेता ठाकुर द्वारा कई बार मुख्यमंत्री हेल्प लाइन 1100 पर शिकायत दर्ज करवाने के बाद भी विभाग समस्या का हल नही निकाल पाया है। उनका कहना है कि जब भी उन्होंने 1100 पर शिकायत दर्ज करवाई तो विभाग के किसी भी अधिकारी ने उन्हें मौके पर आने की जानकारी नही दी तथा आगे झूठी रिपोर्ट पेश कर दी कि समस्या सुलझ चुकी है। जब कि समस्या जस की तस खड़ी है।
 
रिटायर्ड सूबेदार हेत राम का कहना है कि विभाग के लोग बजाय समस्या सुलझाने के और उलझने का प्रयास कर रहे है जैसे कि 40 वर्ष पुर्व लाये गए ग्रेविटी के पानी की सप्लाई चढ़ी गांव को बन्द कर लिफ्ट का पानी देने की बात करते है जोकि गलत है बजाय दोनों में सप्लाई पाइप लाइन पर चाबियां लगाने के वह गाँवो में आपसी मतभेद की बात बोलकर पल्ला झाड़ रहे है। दूसरी तरफ कुछ लोगो का यह भी कहना है कि इस मामले में राजनीति की घुसपैठ के चलते समस्या का निवारण नही हो पा रहा है।लेकिन कुल मिला कर देखा जाए तो पानी की समस्या के कारण है एक पानी सप्लाई की मुख्य लाइन पर चाबियों का न होना, आबादी के हिसाब से छोटे स्टोरेज टैंक में जल एकत्रित करने की क्षमता न होना,ओर पानी सप्लाई की कोई समय सीमा निर्धारण न होना है।
 
इस बारे सहायक अभियंता जल शक्ति विभाग विनय कांत गौतम से फोन पर बात करने पर उनका कहना है कि चढ़ी व चौरटू गांव के लोगो मे आपसी सहमति न होने व चोरटू के लोगो का उनके गांव को जाने वाली डेढ़ इंच की मुख्य सप्लाई पाइप लाइन पर चाबी लगाने ने इनकार करना है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं मौके पर पुनः जाएंगे और चोरटू के लोगो को चाबी लगाने के लिए समझाएंगे यदि फिर भी बात नही बनी तो एसड़ीएम अर्की व पुलिस विभाग के सहयोग से चाबी लगाई जाएगी ताकि समस्या का समाधान हो सके।क्योकि सबको समान जल मिले यह सबका समान अधिकार है।ओर विभाग इसके लिए वचनबद्ध है।

 

error: Content is protected !!