हिमाचल प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क सुविधाओं के विकास के प्रति प्रतिबद्ध है। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने सोलन जिले के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटली के कोलका में कोठी-कोलका-दसल-चम्यावल मार्ग का भूमि पूजन किया। इस 11.960 किलोमीटर लंबे मार्ग के निर्माण पर लगभग 7.56 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, जिससे क्षेत्र के करीब 4,000 लोगों को सीधा लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें : अलंकरण समारोह: टैगोर वनस्थली पब्लिक स्कूल कुठाड़ में भव्य आयोजन

संजय अवस्थी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को बेहतर सड़क सुविधाएं प्रदान करना है ताकि किसान एवं बागवान अपने उत्पादों को समय पर मंडियों तक पहुंचा सकें और उन्हें फसल का उचित मूल्य मिल सके। उन्होंने यह भी कहा कि अच्छी सड़कों का निर्माण युवाओं को शिक्षा और रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने में सहायक होगा। उन्होंने स्थानीय जनता से आग्रह किया कि वे हिम उन्नति और हिम गंगा जैसी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

इस मौके पर संजय अवस्थी ने नेहरू युवा क्लब कोलका द्वारा आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता की और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने कहा कि खेल-कूद प्रतियोगिताओं से युवाओं को नशे से दूर रखा जा सकता है और सामाजिक कार्यों में उनकी भागीदारी बढ़ाई जा सकती है। इस प्रतियोगिता में कुल 23 टीमों ने भाग लिया, जिसमें अमित इलेवन शिमला की टीम विजेता रही और कोलका इलेवन उप-विजेता बनी।

यह भी पढ़ें : बी एल सेंट्रल पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुनिहार के पांच छात्र राष्ट्रीय ताईक्वांडो बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में लेंगे भाग

इसके अलावा, संजय अवस्थी ने कई विकास परियोजनाओं की घोषणाएं भी की, जिनमें नेरी प्लाटा पेयजल योजना के ट्रांसफार्मर के लिए धनराशि की व्यवस्था और गम्बर पेयजल योजना के जल वितरण पाइपों के लिए आवश्यक धनराशि का आश्वासन शामिल है। उन्होंने विभिन्न महिला मंडलों को आर्थिक सहायता प्रदान करने की भी घोषणा की, जिसमें महिला मण्डल कोठी और महिला मण्डल पयोठा के भवनों की मुरम्मत और सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिए धनराशि शामिल है।

इस अवसर पर प्रमुख स्थानीय गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न विभागों के अधिकारी, और क्षेत्र के ग्रामीण उपस्थित थे। ग्राम पंचायत कोटली की पूर्व प्रधान सरिता और उप प्रधान जय प्रकाश ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और स्थानीय समस्याओं से अवगत कराया।

error: Content is protected !!