हिमाचल प्रदेश 5 सितंबर 2024 से एनसीएमसी (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) सेवा शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बनने जा रहा है। इस सेवा को एचआरटीसी (हिमाचल प्रदेश रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से शुरू किया जा रहा है। एनसीएमसी कार्ड सेवा से न केवल हिमाचल के निवासियों को बल्कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को भी लाभ होगा। इस कार्ड का उपयोग एचआरटीसी बसों, दिल्ली और बंगलुरू मेट्रो में किराये के भुगतान के लिए किया जा सकेगा, साथ ही रिटेल खरीदारी के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

एनसीएमसी कार्ड सेवा के लाभ:

एनसीएमसी कार्ड धारकों को बसों और मेट्रो के टिकट लेने के लिए अब कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। यात्री केवल टिकट काउंटर पर लगी मशीनों में कार्ड स्वाइप कर किराये का भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा, एचआरटीसी के कंडक्टरों को दी गई हाईटेक टिकटिंग मशीनों पर भी यह कार्ड स्वाइप किया जा सकेगा। एनसीएमसी कार्ड में 100 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का टॉपअप किया जा सकता है। हालांकि, अभी कार्ड की कीमत तय नहीं की गई है।

भविष्य की योजनाएं:

केंद्र सरकार की योजना के अनुसार, देश के सभी राज्य परिवहन उपक्रमों में एनसीएमसी कार्ड सेवा शुरू की जानी है। हिमाचल प्रदेश के इस कदम से अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया गया है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, और दिल्ली सहित कई राज्य भी इस सेवा को शुरू करने पर काम कर रहे हैं, लेकिन हिमाचल प्रदेश ने इनसे बाजी मारते हुए सबसे पहले एनसीएमसी सेवा की शुरुआत कर दी है।

अधिकारिक शुरुआत:

5 सितंबर 2024 को विधानसभा परिसर में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की उपस्थिति में एनसीएमसी कार्ड सेवा की औपचारिक शुरुआत होगी। एचआरटीसी के प्रबंध निदेशक, रोहनचंद ठाकुर ने बताया कि यह सेवा यात्रियों को एक नई सुविधा प्रदान करेगी, जिससे वे यात्रा और शॉपिंग का आनंद उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : हिंदुस्तान में विकसित हो रही टक्कर-रोधी प्रणाली ‘कवच’: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का बयान
error: Content is protected !!