हिमाचल प्रदेश में रहने वाले 19.50 लाख राशन कार्ड धारकों को आगामी 2 से 4 सितंबर तक राशन लेने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने इस बात की सूचना जारी की है कि इन तीन दिनों के दौरान प्रदेश के सभी राशन डिपो में राशन का आवंटन बंद रहेगा। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि राशन कार्ड लाभार्थियों का डाटा सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सर्वर से राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) के सर्वर में स्थानांतरित किया जाना है।

ई पीओएस मशीनें रहेंगी बंद
इस स्थानांतरण के कारण डिपुओं में ई पीओएस (Electronic Point of Sale) मशीनें तीन दिन तक काम नहीं करेंगी, जिससे राशन वितरण की प्रक्रिया प्रभावित होगी। विभाग ने इस दौरान उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे इन तीन दिनों में राशन लेने के लिए डिपो न जाएं, अन्यथा उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

डिपो में राशन पर रोक: उपभोक्ताओं को होने वाली दिक्कतें
सोमवार को राशन डिपो सप्ताह में एक दिन बंद रहते हैं, इसलिए मुख्य रूप से मंगलवार और बुधवार को उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल पाएगा। यह कदम सरकार द्वारा राशन की कालाबाजारी पर रोक लगाने और प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से उठाया गया है। हालांकि, इसके कारण उपभोक्ताओं को अस्थायी रूप से कुछ परेशानी हो सकती है।

राशन वितरण पुनः होगा शुरू
तीन दिन की इस अवधि के बाद डिपुओं में पहले की तरह राशन मिलना शुरू हो जाएगा और उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। विभाग ने यह निर्णय उपभोक्ताओं की सुविधा और सरकारी योजनाओं को और अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से लिया है।

यह भी पढ़ें : प्राकृतिक खेती के मास्टर ट्रेनर संजीव ठाकुर के खेतों का दौरा: 60 किसानों ने सीखे मिश्रित खेती और पुष्प उत्पादन के नए गुर
error: Content is protected !!