प्रदेश के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षण संस्थानों को Academic Bank of Credit (ABC) पोर्टल पर अपने क्रेडिट डाटा को 31 दिसंबर तक अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। यह आदेश विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के सचिव की ओर से भेजे गए पत्र में दिया गया है।

इस आदेश के अंतर्गत, प्रदेश शिक्षा विभाग ने विशेष रूप से एचपीयू, एसपीयू और अन्य निजी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार को निर्देशित किया है कि वे 31 दिसंबर तक सभी क्रेडिट डाटा पोर्टल पर अपलोड करें। इसके बाद उच्च शिक्षा संस्थानों को ABC ईको-सिस्टम पर क्रेडिट जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एनईपी 2020 के तहत, क्रेडिट-आधारित प्रणाली को बढ़ावा देने का प्रावधान किया गया है। Academic Bank of Credit (ABC) पोर्टल विभिन्न मान्यता प्राप्त उच्च शैक्षणिक संस्थानों से अर्जित शैक्षणिक क्रेडिट को डिजिटल रूप से संग्रहित करता है। इस प्रणाली के माध्यम से शिक्षण संस्थानों को शैक्षणिक वर्ष 2021, 22 और 23 से संबंधित क्रेडिट डाटा को मैप कर के अपलोड करना होगा।

सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को मूल्यांकन पूरा करने और परिणाम घोषित करने के बाद, क्रेडिट डाटा को इस पोर्टल पर अपलोड करने की जिम्मेदारी दी गई है। विभाग ने विश्वविद्यालयों और संबद्ध संस्थानों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने की सलाह दी है और समय सीमा के भीतर क्रेडिट डाटा जमा करने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ें : सोलन ज़िला के विभिन्न विकास खण्डों में उप निर्वाचन: आदर्श आचार संहिता लागू
error: Content is protected !!