हाल के दिनों में स्पैम कॉल्स की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी हुई है, जिससे आम लोग काफी परेशान हो रहे हैं। इन कॉल्स के ज़रिए ठगी और फर्जीवाड़ा करने के कई मामले सामने आए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एक बड़ी कार्रवाई की है। TRAI ने करीब 50 अनरजिस्‍टर्ड टेलीमार्केटिंग फर्मों को ब्‍लैकलिस्‍ट कर दिया है, जो फालतू कॉल करके लोगों को परेशान कर रही थीं। इसके अलावा, 2 लाख 75 हजार से ज्यादा नंबरों को भी बंद कर दिया गया है। इन नंबरों में मोबाइल नंबरों के अलावा SIP, DID, और अन्य टेलिकॉम रिसोर्सेज शामिल हैं।

TRAI की कार्रवाई का आधार: TRAI की यह कार्रवाई ‘टेलिकॉम कमर्शल कम्युनिकेशन कस्‍टमर प्रिफरेंस रेगुलेशन 2018’ के तहत की गई है। इस साल की पहली छमाही (जनवरी से जून) में अनरजिस्‍टर्ड टेलिमार्केटर्स के खिलाफ 7 लाख 90 हजार से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गईं। इसके बाद, TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों को सख्त निर्देश दिए कि ऐसी फर्मों को बंद किया जाए और उनसे जुड़े नंबरों को तुरंत प्रभाव से काटा जाए।

नए एंटी-स्‍पैम रेगुलेशंस का प्रस्‍ताव: इसी 28 अगस्त को TRAI ने एंटी-स्‍पैम रेगुलेशंस में भी बदलाव का प्रस्ताव दिया है। इसमें कहा गया है कि जो टेलीफोन कस्टमर्स रोजाना लिमिट से ज्यादा कॉल या एसएमएस करते हैं, उनकी जांच स्पैम कॉल करने वालों के रूप में की जाए। इसके साथ ही, टेलिकॉम प्रोवाइडर्स से कहा गया है कि वे ऐसे मैसेज ना भेजें जिनमें URL, APK, OTT लिंक, और अस्वीकृत कॉलबैंक नंबर शामिल हों।

स्पैम कॉल्स से बचने के उपाय: अगर आप भी स्पैम कॉल्स से परेशान हैं, तो इन नंबरों को ब्लॉक लिस्ट में डाल सकते हैं। साथ ही, ऐसे मैसेजों से भी बचकर रहें जिनमें किसी लिंक पर क्लिक करने को कहा गया हो, क्योंकि ये लिंक खतरनाक हो सकते हैं और आपकी निजी जानकारी को खतरे में डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Veira ने Croma के लिए Tizen OS स्मार्ट टीवी लॉन्च किए: भारतीय बाजार में नई क्रांति
यह भी पढ़ें : एलन मस्‍क का सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ (X) पर ब्राजील में प्रतिबंध
error: Content is protected !!