राजीव , कुठाड़ : टैगोर वनस्थली पब्लिक स्कूल कुठाड़ में मंगलवार को एक विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमें साइबर सुरक्षा और ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते खतरों पर चर्चा की गई। सेमिनार का शुभारंभ सिक्किम उच्च न्यायालय के अधिवक्ता अभिनव कान्त, प्रधानाचार्या रीता झा, हेड बॉय प्रथम गुप्ता और हेड गर्ल कृतिका के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

अभिनव कान्त, जो वर्तमान में सिक्किम उच्च न्यायालय में अधिवक्ता के पद पर कार्यरत हैं, को इस वर्ष 2024 में ‘बेस्ट यूथ एडवोकेट’ के खिताब से नवाजा गया है। उन्होंने छात्रों को साइबर धोखाधड़ी और साइबर अपराध के खतरों के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि डिजिटल युग में ऑनलाइन सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण हो गई है।

उन्होंने छात्रों को साइबर खतरों जैसे हैकिंग, फिशिंग और ऑनलाइन ठगी से बचने के उपायों पर जानकारी दी। सुरक्षित पासवर्ड प्रबंधन, व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा और ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाव के तरीकों पर विशेष जानकारी साझा की। सेमिनार के अंत में एक सवाल-जवाब सत्र भी आयोजित किया गया, जिसमें छात्रों ने उत्साहपूर्वक अपने सवाल पूछे और विशेषज्ञों से समाधान प्राप्त किए। कई छात्रों ने अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा किए और ऑनलाइन सुरक्षा के महत्व को समझा।

प्रधानाचार्या रीता झा ने इस मौके पर कहा कि इस तरह के कार्यक्रम छात्रों को साइबर सुरक्षा के खतरों से बचाने में मदद करेंगे और भविष्य में भी इस तरह के सेमिनार आयोजित किए जाते रहेंगे।

error: Content is protected !!