Corona की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बैठक आयोजित

Corona की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बैठक आयोजित

उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी ने कहा कि हम सभी को कोविड-19 से बचाव के लिए ‘मास्क पहनो, कोरोना रोको’ के सूत्र को जीवन में अपनाना है। कृतिका कुल्हारी आज यहां कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला कार्यबल के साथ-साथ विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।

कृतिका कुल्हारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियम पालन अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए शत-प्रतिशत जनसंख्या का टीकाकरण जरूरी है। उन्होंने कहा कि जन-जन का यह कर्तव्य है कि वह ‘टीकाकरण करवाए और मास्क पहने ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके’। उन्हांेने कहा कि टीके की दोनों खुराक लेने के उपरान्त भी हमें सभी सार्वजनिक स्थानों पर नियमित रूप से मास्क पहनना है। मास्क का प्रयोग न केवल संक्रमण के प्रसार को रोकने में सहायक है अपितु इसके माध्यम से जन-जन की सुरक्षा भी सुनिश्चित होती है।

उन्होंने कहा कि सोलन जिला में भी कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई है। बचाव के लिए यह आवश्यक है कि सभी सही प्रकार से मास्क पहनंे, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें, बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करें तथा अपना टीकाकरण करवाएं।

Corona की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बैठक आयोजितउपायुक्त ने पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए कि नियम पालन न करने पर विधि सम्मत कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों का चालान काटा जाए जो मास्क न पहनकर तथा नियमों की अवहेलना कर अन्य के लिए खतरा बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटकों का प्रदेश एवं जिला में स्वागत है किन्तु यह सुनिश्चित बनाया जाए कि सभी पर्यटक कोविड से बचाव के लिए विभिन्न नियमों का पालन करें और राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों को मानें।

कृतिका कुल्हारी ने सभी उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए कि उपमण्डल स्तर पर निगरानी टीमें गठित करें ताकि सभी होटलांे और ढाबों के साथ-साथ पर्यटकों की गतिविधियों का अनुश्रवण किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए यह आवश्यक है कि होटलों एवं ढाबों में आने वाले एवं कार्य करने वालों की समय-समय पर सैम्पलिंग की जाए ताकि यदि कोई कोविड पाॅजिटिव पाया जाता है तो उसका समुचित उपचार कर अन्य को सुरक्षित रखा जा सके। उन्होंने ग्राम स्तर तक कार्यबल गठित करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग यह सुनिश्चित बनाए कि कोविड सैम्पलिंग के तहत 50 प्रतिशत आरटीपीसीआर तथा 50 प्रतिशत रेपिड एंटीजन परीक्षण (आरएटी) किए जाएं।

कृतिका कुल्हारी ने सभी उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, विभिन्न व्यापार मण्डलों, होटल एसोसिएशन के सदस्यों के साथ बैठक कर उन्हें कोविड-19 से बचाव के लिए अपनाए जा रहे नियमों की जानकारी दें और यह सुनिश्चित बनाएं कि सभी स्तरों पर नियम पालन के साथ-साथ परीक्षण भी किए जाएं। उन्होंने कहा कि जिला के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ और परवाणू औद्योगिक क्षेत्र में भी बैठक कर कोविड नियम पालन सुनिश्चित बनाया जाए। इन क्षेत्रों में भी सैम्पलिंग पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति कोविड पाॅजिटिव पाया जाता है तो उसके सम्पर्क में आने वाले प्राथमिक सम्पर्कों की सघन जांच सुनिश्चित बनाई जाए।

उपायुक्त ने निर्देश दिए कि जिला में मास्क नहीं तो, सेवा नहीं (नो मास्क-नो सर्विस) की नीति का कड़ाई से पालन किया जाए।कृतिका कुल्हारी ने कहा कि जिला में कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर से निपटने के लिए आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित बनाए जा रहे हैं। समर्पित कोविड केयर केन्द्रों तथा मेकशिफ्ट अस्पतालों के अतिरिक्त क्षेत्रीय अस्पताल सोलन, नागरिक अस्पताल अर्की, ईएसआई परवाणू, नागरिक अस्पताल चायल तथा नागरिक अस्पताल कुनिहार में आॅक्सीजन संयन्त्र स्थापित करने का कार्य विभिन्न चरणों में है।

उपायुक्त ने सभी से आग्रह किया कि जन-जन को सही प्रकार से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेन्सिग अपनाने तथा टीकाकरण करवाने के विषय में जागरूक बनाएं ताकि लोगों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सके।अतिरिक्त उपायुक्त ज़फ़र इकबाल ने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 से बचाव के लिए टीम भावना के साथ एकजुट होकर कार्य करें और नियमित तौर पर अपने सुझाव प्रशासन को देते रहें।

उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, उपमण्डलाधिकारी अर्की शहजा़द आलम, उपमण्डलाधिकारी कसौली डाॅ. संजीव धीमान, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डाॅ. विकास सूद, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, नगर निगम सोलन के आयुक्त एलआर वर्मा, सहायक आयुक्त सोलन भानु गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. मुक्ता रस्तोगी, डाॅ. गगनदीप राजहंस, डाॅ. वीके गोयल, सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

error: Content is protected !!