बिना विभाग के सहयोग से उगाए सेब कुंहर पँचायत के गांव चढ़ी निवासी हेत राम ठाकुर ने मिसाल पेश की

अर्की , शहनाज़ भाटिया :

अर्की की समुद्रतल से करीब 5800 फुट की ऊंचाई पर कुंहर पँचायत के गांव चढ़ी निवासी हेत राम ठाकुर ने बिना उद्यान विभाग के सहयोग से सेब की पैदावार कर एक स्वरोजगार की एक मिसाल पेश की है। इन्होंने अपने बगीचे में सेब की कई प्रजातियां लगाई है।

हेत राम ठाकुर ने बताया कि पिछले वर्ष उन्होंने 2000 रुपये प्रति पेटी के हिसाब सेब बेचा है।उन्होंने अन्ना, द्वारफसेट गोल्डन, हरीमन, रेडलम गाला, जेरोमाइन व स्कारलेट सेब की किस्मों के पौधों लगाए है व उनको उनसे होने वाली फसल का अच्छा दाम मिला है। उन्होंने अर्की के युवाओं से कृषि व सेब बागवानी करने का आह्वाहन करते हुए कहा कि उनके क्षेत्र का जलवायु कृषि व सेब के लिए उपयुक्त है बस जरूरत है तो मेहनत, लग्न व सहनशीलता की ओर इसके बाद वह आत्मनिर्भर बन सकते है। 

उन्होंने कहा  कि अर्की के पहाड़ी क्षेत्र बाड़ीधार, गरुड़नाग, सरयांज, चौरटू, घनागुघाट, ध्यानपुर, शावग, कलाहरन, चंडी कश्लोग, कुंहर घड़याच सहित कई ऐसे स्थान है जहाँ का वातावरण सेब उत्पादन के लिए उपयुक्त है। अगर इस ओर स्थानीय लोग ध्यान दे तो अच्छा खासा पैसा व नाम कमाया जा सकता है। उन्होंने अपने खेतों में सेब के पौधे लगाने व उनकी देखभाल के पूरा श्रेय अपने परिवार को दिया की बिना उनके सहयोग व हिम्मत के यह कार्य सफल नही हो सकता था। 

error: Content is protected !!