2 अध्यापकों की मेहनत रंग लाई,10 बच्चे नवोदय में चयनित

कुठाड़ , राजीव ख़ामोश : 

कोविड-19 की आपदा की विकट स्थिति में जबकि स्कूल बंद है बावजूद उसके दो प्राथमिक शिक्षकों शशि पाल शर्मा रा. प्रा.पा. खड़याणा खण्ड कुठाड़ और प्रदीप कुमार रा.प्रा.पा.लल्याणा, खण्ड कंडाघाट, ने नवोदय चयन परीक्षा 2020-21 के लिए राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों की मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग करवाने का बीड़ा उठाया और उन्होंने दिसंबर 2020 से अगस्त 2021 तक लगातार गूगल मीट के माध्यम से बच्चों की कोचिंग करवाई जिसमें व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाकर 85 बच्चे जिला कुल्लू, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, शिमला, सिरमौर और सोलन से जुड़े और इन शिक्षकों से कोचिंग प्राप्त की ।

दोनों ही अध्यापक अलग-अलग कक्षाएं लगाकर बच्चों को नवोदय चयन परीक्षा की तैयारी करवाते रहे जिसमें बौद्धिक परीक्षा, अंक गणित के प्रश्न, भाषा से संबंधित प्रश्नों पर कक्षाओं में बच्चों की समस्याओं को हल किया जाता था । यह कक्षा 1 घण्टा सुबह व 1 घण्टा शाम को हर रोज गूगलमीट पर होती थी। नवोदय परीक्षा 2021 का परिणाम 27 सितम्बर को घोषित किया गया है उसमें इस बैच के 10 बच्चे चयनित हुए हैं जबकि 2 वेटिंग लिस्ट में है जिनमें 3 कुल्लू से, 1 हमीरपुर, 8 सोलन से हैं इन्हीं में से एक छात्रा अध्यापक प्रदीप कुमार के विद्यालय की भी है ।

यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है कि कोरोना जैसी महामारी के समय में भी अध्यापकों ने बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करके तैयार किया जिससे बच्चे नवोदय परीक्षा में चयनित हुए ।यह इसलिए भी विशेष है क्योंकि दोनों ही अध्यापक हर घर पाठशाला कार्यक्रम में एसआरजी टीम के सदस्य हैं व कक्षा 5 के लिए हर रोज आने वाले गृहकार्य को तैयार करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहें हैं। इसके बावजूद परोपकार की भावना से जरूरतमंद बच्चों को परीक्षा की तैयारी के लिए विशेष समय देना सच में सराहनीय कार्य है।

सभी अभिभावकों ने अध्यापक शशि पाल शर्मा और अध्यापक प्रदीप कुमार का आभार व्यक्त किया है क्योंकि इन्हीं के लगातार प्रयास से इस सफलता को प्राप्त कर सके ।जानकारी देते हुए अध्यापक शशि पाल शर्मा ने बताया कि भविष्य में भी यह दोनों अध्यापक नवोदय परीक्षा के लिए जो कोचिंग है उसे जारी रखेंगे जो नवम्बर 2021 से शुरू की जाएगी  जो कि विशेष रूप से राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए ही करवाई जाएगी।

error: Content is protected !!