NDA की परीक्षा क्लियर करना चाहते हैं , यहां है Tips

NDA की परीक्षा क्लियर करना चाहते हैं , यहां है Tips

देश के हर दूसरे युवा की इच्छा सेना में अफसर बनने की होती है. जिसके लिए NDA Exam ​का आयोजन जाता है .इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी भारतीय सेना, एयर फाॅर्स और नेवी में शामिल हो सकते हैं. यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है .

एनडीए की परीक्षा को क्लियर करने के लिए बेहतर तैयारी की आवश्यकता होती है. जिसके लिए पढ़ाई की प्लानिंग और शेड्यूल जरुरी है. जिससे आप एनडीए के ​Syllabus ​को कुशलतापूर्वक मैनेज कर सकें. परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले अपने पूरे सिलेबस का विश्लेषण करना जरुरी है.

NDA की परीक्षा क्लियर करना चाहते हैं , यहां है Tips

Basic ​से विषयों की तैयारी शुरू करें. यदि आपके बेसिक्स क्लियर हैं तभी आप उच्च स्तरीय सवालों को सॉल्व कर सकेंगे.​ ​एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए अंग्रेजी में अच्छी पकड़ होना आवश्यक है. परीक्षा में अंग्रेजी न केवल लिखित रूप में परखी जाती है, बल्कि  इंटरव्यू के समय चयनकर्ताओं पर भी अंग्रेजी को देखा जाता है. ​General Knowledge​ बेहतर करने के लिए प्रत्येक दिन का अख़बार पढ़ना आवश्यक है साथ ही करेंट अफेयर्स पर ध्यान दें.

सही Study Material चुनें

एनडीए परीक्षा की तैयारी सही पुस्तकों से करना बहुत आवश्यक है. परीक्षा के लिए बहुत सी किताबें मिल जाएंगी लेकिन एक ही पुस्तक में आपको पूरी जानकारी मिल जाए ऐसा सम्भव नहीं है. इसलिए पूरी जानकारी हासिल करने के बाद सही पुस्‍तक का चुनाव करें.

परीक्षा की तैयारी को सही दिशा में करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र बहुत मदद करते हैं. इन्‍हें हल करने से आपकी स्पीड बढ़ती है. सभी प्रश्न-उत्तरों को ज्यादा से ज्यादा हल करने का प्रयास करें और बार-बार उन्हें हल करें इससे आपका रिवीजन होगा और परीक्षा में उत्तर भी गतिपूर्वक लिख पाएंगे.इसके अलवा एनडीए के लिए आपका स्वस्थ होना भी जरुरी है.

error: Content is protected !!