India Gate पर आज से नहीं जलेगी अमर जवान ज्योति

दिल्ली के इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की जलते रहने वाली लौ अब 50 साल बाद हमेशा के लिए बुझ जाएगी . अब यह मशाल राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल के साथ मिला दी जाएगी .

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था. शहीदों को श्रद्धांजलि देने और देश के प्रति उनके बलिदान को याद रखने के लिए नैशनल वॉर मेमोरियल की मशाल जलती रहेगी.

India Gate पर आज से नहीं जलेगी अमर जवान ज्योति

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देने नैशनल वॉर मेमोरियल ही जाएंगे.मीडिया में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है, “अमर जवान ज्योति की लौ बुझ नहीं रही है. इसे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में मिलाया जा रहा है” अमर जवान ज्योति की लौ 1971 के युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए स्थापित की गई थी.

इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने गणतंत्र दिवस 1972 पर किया था. इंडिया गेट के नीचे अमर जवान ज्योति को 1971 में पाकिस्तान पर भारत की जीत के बाद प्रज्ज्वलित किया गया था. युद्ध में मारे गए भारतीय सैनिकों के सम्मान में यह ज्योति आज तक जलती आ रही है.

नैशनल वॉर मेमोरियल में जलेगी ज्योति नैशनल वॉर मेमोरियल इंडिया गेट परिसर के पास ही 40 एकड़ में फैला हुआ है. इसको तैयार करने में करीब 176 करोड़ रुपये खर्च हुए. यह 1962 में भारत-चीन युद्ध, भारत-पाकिस्तान के बीच हुए 1947, 1965, 1971 और 1999 कारगिल युद्धों दौरान अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को समपर्ति है.

यह भी पढ़ें : 

नया पे-स्केल देने के लिए 1000 करोड़ रुपये कर्ज लेगी जयराम सरकार

इन Dates को जन्में जातकों पर मां लक्ष्मी की रहती है कृपा

BMW iX इलेक्ट्रिक Car का हुआ भारत में डेब्यू

 

error: Content is protected !!