Aadhaar Card के जरिए ली जा सकती हैं बहुत जानकारियां

देश में हर नागरिक के लिए Aadhaar Card एक महत्‍वपूर्ण डाक्यूमेंट बन गया है .आधार कार्ड को पहचान पत्र के रूप में ज्यादातर यूज किया जाता है.देश में तेज़ी से बढ़ रहे Digitalisation के चलते हर जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है.

आधार कार्ड में हमारी बायोमेट्रिक जानकारियां भी दर्ज होती हैं.लेकिन, ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि यूआईडीएआई के पास उनकी कौन-कौन सी जानकारियां दर्ज होती हैं.

Aadhaar Card के जरिए ली जा सकती हैं बहुत जानकारियां

इस बायोमेट्रिक में यूजर्स का फिंगरप्रिंट और Retina Data सेव रहता है.आधार का अपडेशन 5 साल की उम्र में और फिर 15 साल की उम्र में होता है. ऐसे में आप अपने बच्चों का बायोमेट्रिक अपडेट जरूर करवाएं.

सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट https://appointments.uidai.gov.in/ पर क्लिक करें.इसमें आप My Aadhaar का ऑप्शन चुनें.ड्रॉप डाउन करके Book An Appointment का ऑप्शन को चुनें.एक क्लिक में एक नया पेज खुलेगा.

इसके बाद आपके सामने आधार नंबर और नाम दर्ज करना होगा.आपको आधार सेवा केंद्र को चुनना होगा.इसके बाद सारी पर्सनल डिटेल भरें. फिर आप टाइम स्लॉट बुक करें और इसके बाद आपको अपॉइंटमेंट की डिटेल मिल जाएगी और तब अपॉइंटमेंट की डिटेल के अनुसार आप बायोमेट्रिक जानकारियों को अपडेट करा लें.

यह भी पढ़ें : इस तरह का आधार कार्ड UIDAI ने कर दिया Invalid

error: Content is protected !!