वाहनों में ये चीज नहीं रखी तो Police कर सकती है कार्यवाही

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने लंबी दूरी वाली यात्री बसों और स्कूल बसों में फायर अलार्म और सप्रेशन सिस्टम लगाना जरूरी कर दिया है.लंबी दूरी तय करने के लिए बनाई गई यात्री बसों और स्कूल बसों के उस हिस्से में आग लगने से बचाव का सिस्टम लगाना जरूरी होगा जहां पर लोग बैठते हैं.

वाहनों में ये चीज नहीं रखी तो Police कर सकती है कार्यवाही

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी की गयी अधिसूचना को पढने के लिए क्लिक करें 

इसके लिए 27 जनवरी को अधिसूचना जारी कर दी गई है अभी तक गाड़ियों के इंजन वाले हिस्से से निकलने वाली आग की पहचान करने, अलार्म बजने और सप्रेशन सिस्टम की ही व्यवस्था लागू रही है. इंडस्ट्री स्टैंडर्ड 135 के अनुसार इंजन में आग लगने की स्थिति में यह सिस्टम सतर्क कर देता है .

यह भी पढ़ें : Self Driving Car से एक्सीडेंट की किसकी होगी ज़िम्मेदारी

बसों में आग लगने की घटनाओं के बारे में हुई रिसर्च का हवाला देते हुए कहा गया है कि ऐसे हादसों के समय बसों के अंदर बैठे यात्री अक्सर हाई टेंपरेचर और धुएं की वजह से हताहत होते हैं.मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि अगर सवारियों के बैठने वाले हिस्से में ही आग की चेतावनी देने वाली सिस्टम लगा हो तो इन हादसों को काफी हद तक रोका जा सकता है.

यह भी पढ़ें :Bike Insurance लेते समय खासतौर पर रखें ख्याल

चेतावनी मिलने के बाद सवारियों को बस से फौरन निकलने का वक्त मिल जाएगा. इसके बाद ऐसे वाहन जो इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाए जाते है उनके खिलाफ पुलिस द्वारा कार्रवाई भी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें :Car चलाते समय फोन पर ऐसे बात करने पर नहीं कटेगा चालान

 

error: Content is protected !!