Lt.Gen.मनोज पांडे होंगे नए आर्मी वाइस चीफ

Lt.Gen.मनोज पांडे होंगे नए आर्मी वाइस चीफ

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने मंगलवार को लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती की जगह सेना के उप प्रमुख (वाइस चीफ) का पदभार ग्रहण किया, जो सोमवार को सेवानिवृत्त हुए थे. उप प्रमुख का कार्यभार संभालने से पहले, पांडे कोलकाता स्थित मुख्यालय पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे.

मनोज पांडे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स में कमीशन दिया गया था.उन्होंने जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ पल्लनवाला सेक्टर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली थी.

Lt.Gen.मनोज पांडे होंगे नए आर्मी वाइस चीफ

दिसंबर 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले के बाद ऑपरेशन पराक्रम में पश्चिमी सीमा पर सैनिकों और हथियारों की बड़े पैमाने पर आना जाना हुआ था.इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई थी.

यह भी पढ़ें : DPRO ऑफिस सोलन में कार्यरत आशा देवी सेवानिवृत

अपने 39 साल के सैन्य करियर में, पांडे ने पश्चिमी थिएटर में एक इंजीनियर ब्रिगेड, एलओसी पर इन्फेंट्री सेना ब्रिगेड, लद्दाख सेक्टर में एक पर्वतीय डिवीजन और उत्तर-पूर्व में एक कोर की कमान संभाली है.पूर्वी कमान का कार्यभार संभालने से पहले वह अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ थे.

यह भी पढ़ें :NHM और एड्स कंट्रोल सोसाइटी के कर्मचारियों ने सरकार को भेजा ज्ञापन

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने वाले हैं उसके बाद पांडे सेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी होंगे, और वह सेना प्रमुख पद के टॉप दावेदार होंगे .

यह भी पढ़ें :Budget के बड़े ऐलान जिससे सीधे आपकी जेब पर होगा असर

error: Content is protected !!