वोकेशनल प्रायोगिक के तहत टूरिज्म तथा हॉस्पिटैलिटी ट्रेड छात्र ली ट्रेनिंग

शहनाज़ भाटिया : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चंडी के छात्र वोकेशनल प्रायोगिक के तहत टूरिज्म तथा हॉस्पिटैलिटी ट्रेड के छात्र तीन दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम में  क्षेत्र के बाघल होटल दाड़लाघाट  गए। जहां छात्रों ने होटल के सभी विभागों में विभिन्न क्रियाकलापों को प्रत्यक्ष देखा वहीं इस क्षेत्र की कार्यप्रणाली को समझा ।यह एक सुनहरा अवसर था जिससे कि छात्र इस विषय की प्रायोगिकता को सही से समझ पाते हैं।

वोकेशनल अध्यापिका कु. रेहा ने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रम छात्रों को संस्थागत अवसर प्रदान करते हैं। इन छात्रों ने होटल में स्वयं विभिन्न कार्य करते हुए एक अच्छा अनुभव प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि बाघल होटल के स्टाफ ने बहुत ही सहयोग से इन छात्रों को अपना अमूल्य अनुभव दिया ।अतः इस योगदान के लिए होटल मैनेजर भगत राम, अंकुश गौतम, करण ठाकुर,  दीपक सिंह, अमरदास का आभार व्यक्त करते हैं ।

इन सभी ने फूड प्रोडक्शन फ्रंट ऑफिस हाउसकीपिंग फूड और बेवरेज इत्यादि कार्यों के अनुभव एवं प्रशिक्षण दिए ।इसके उपरांत बच्चों ने  होटल गोल्डन फर्न शिमला का भ्रमण किया ।जहां पर इन छात्रों को होटल स्टाफ के साथ रूबरू होने का मौका मिला तथा इन्होंने संपूर्ण होटल का भ्रमण किया ।

छात्रों को होटल स्टाफ की ओर से बहुत कुछ सीखने को मिला। सभी ने अपना अमूल्य मार्गदर्शन दिया ।इसके लिए चंडी विद्यालय की ओर से सुधीर जसवाल का विशेष धन्यवाद है।इन प्रायोगिक भ्रमणों में वोकेशनल प्रभारी अमिता कैशल साथ रही । वोकेशनल अध्यापिका कु रेहा ने इस अवसर को संयोजित करने के लिए प्रधानाचार्य  भूपेन्द्र गुप्ता का आभार व्यक्त किया.

error: Content is protected !!