रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादी क्षेत्रों डोनेत्स्क और लुहांस्क को अलग राज्य की मान्यता दे दी है.रूस के इस फैसले से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की पश्चिम देशों की आशंका के बीच तनाव और बढ़ेगा.

राष्ट्रपति की सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद पुतिन ने यह घोषणा की और इसी के साथ मॉस्को समर्थित विद्रोहियों और यूक्रेनी बलों के बीच संघर्ष के लिए रूस के खुलकर बल और हथियार भेजने का रास्ता साफ हो गया है.

यूरोपीय संघ ने यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों को मान्यता देने के रूस के कदम को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करार देते हुए कहा कि वह इसमें शामिल लोगों पर प्रतिबंध लगाएगा। इसने यूक्रेन की स्वतंत्रता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपना समर्थन दोहराया.

संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को पूर्वी यूक्रेन में विद्रोही क्षेत्रों के खिलाफ वित्तीय प्रतिबंधों की घोषणा की, जिन्हें रूस द्वारा नए सिरे से मान्यता दी गई है इस पर अमेरिका ने चेतावनी दी है कि आवश्यक्ता पड़ने पर और भी कार्यवाही करने के लिए तैयार हैं.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा, ”राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन के तथाकथित डीएनआर और एलएनआर क्षेत्रों में या वहां से अमेरिकी व्यक्तियों द्वारा नए निवेश, व्यापार और वित्तपोषण को प्रतिबंधित करने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी करेंगे.

error: Content is protected !!