राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंडी अर्की में 19 फरवरी से चल रहे एनएसएस विशेष शिविर में स्वयंसेवक छात्र बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं। शिविर के पांचवे दिन छात्रों ने प्रभात फेरी से शुरुआत की ।उसके उपरांत व्यायाम एवं प्राणायाम करके शरीर को स्वस्थ रखने के तरीकों को सीखा।

प्रातः अल्पाहार के उपरांत गोद लिए गए गांव बड़ोग में बच्चों ने स्वच्छता की ।बड़ोग गांव में बावड़ी एवं अन्य पानी के स्रोतों को स्वच्छ किया गया। उसी गांव में स्थित हरसंग देवता के मंदिर परिसर को स्वच्छ किया गया। गांव से आने वाले पैदल मार्ग को साफ करके उसके इर्द-गिर्द कटीली झाड़ियों को भी काटा गया ।उसी गांव में एक सार्वजनिक टैंक का निर्माण किया गया है जिसका उपयोग कृषि कार्यों के लिए किया जाता है उक्त टैंक की सफाई करके स्वयंसेवकों ने उस स्रोत को उपयोग योग्य बनाया ।

इस अवसर पर वहां उपस्थित गांव वासियों ने छात्रों की सराहना की और उन्हें जलपान चाय एवं ब्रेड पकोड़ा खिलाया ।इस अवसर पर बड़े गांव के गणमान्य निवासियों ने प्रधानाचार्य भूपेंद्र गुप्ता एवं एनएसएस प्रभारियों सहित समस्त एनएसएस स्वयंसेवकों का आभार व्यक्त किया तथा उन्होंने कहा की एनएसएस के द्वारा इस प्रकार का सुंदर एवं कर्मठ कार्य लोगों की प्रेरणा बन गया है। आज जो बच्चों ने सफाई की है यह सरकार के स्वच्छता मिशन के संकल्प को गांव वालों के मध्य फिर से जीवित कर गया है ।उन्होंने संकल्प लिया कि वे छात्रों के द्वारा किए गए कार्य को जीवित रखने के लिए गांव में सदैव स्वच्छता बनाए रखेंगे ।

मध्याह्न भोजन के उपरांत स्रोत व्यक्ति के रूप में चंडी स्वास्थ्य केंद्र के डॉ उदित में बच्चों के साथ स्वच्छता के विषय में बातचीत की। डॉ उदित ने बताया दैनिक स्वच्छता कैसे रखी जा सकती है ।हमारे खान पान के द्वारा हम कैसे विभिन्न बीमारियों से बच सकते हैं ।महामारी जैसी स्थिति में हमें कैसा आहार लेना चाहिए स्वच्छता का शरीर की आंतरिक प्रक्रिया में क्या महत्व है। इस प्रकार डॉ उदित ने उन्हें फर्स्ट एड की जानकारी भी दी तथा आपातकाल में प्राथमिक उपचार कैसे किया जाता है। यह प्रायोगिक तरीके से सिखाया।

यह भी पढ़ें : चिडू का पानी शनि मंदिर में भण्डारा 26 फरवरी को

इस अवसर पर प्रधानाचार्य  भूपेंद्र गुप्ता जी ने विधिवत डॉ उदित का स्वागत किया।तथा आज प्रातः काल बड़ौद गांव में जो बच्चों की सराहना की गई उसके लिए सभी छात्रों को बधाई दी एवं एनएसएस प्रभारियों को उनके कुशल मार्गदर्शन के लिए सराहा ।श्रीमान भूपेंद्र गुप्ता ने कहा स्वच्छता हमारा अभिन्न अंग है ।जिस प्रकार जल एवं अन्न जीवन के लिए आवश्यक होता है उसी प्रकार स्वच्छता के बिना हमारा जीवन सुरक्षित नहीं रह सकता ।

यह भी पढ़ें : भ्यूंखरी में क्रिकेट Tournament आयोजित

उन्होंने बताया की कर्मठता एवं सरलता के साथ इमानदारी से अपना जीवन जीना चाहिए अपने कार्य में चाहे कितनी भी परिस्थितियां आए फिर भी विकट समय को हंसते-हंसते पार करना चाहिए।  अवसर पर एनएसएस प्रभारी दिनेश कुमार तथा हेमलता उपस्थित रहे तथा उन्होंने डॉ उदित एवं प्रधानाचार्य  भूपेंद्र गुप्ता जी का धन्यवाद किया।

error: Content is protected !!