तरुण गुप्ता : पशु पालन विभाग के सौजन्य से रामशहर पंचायत सामुदायिक भवन में किसानों और पशुपालकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला चिकित्सा अधिकारी एवं सहायक निर्देशक डॉक्टर अनीश कुमार की अध्यक्षता में किया गया जिसमें पंचायत प्रधान कृष्णा शर्मा मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रही।इस कार्यशाला में करीब 100 पशु पालकों एवं किसानों ने भाग लिया। इसका मुख्य उद्देश्य पशु पालकों को पशुओं से संबंधित भिन्न-भिन्न रोगों के उपचारों एवं दवाइयों के बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों द्वारा जानकारी मुहैया करवाना था ।

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अनीश कुमार (सहायक निर्देशक परियोजना )ने जानकारी देते हुए बताया इस कार्यशाला में मुख्यता किसानों को खुर पक्का एवं मुंहपका के रोगों एवं उपचार बारे एवं समय-समय पर प्रतिरोधक टीकाकरण के विषय मे जानकारी दी। नालागढ़ के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ भारत भूषण कक्कर ने पशुपालकों को बेसहारा पशुओं के बारे में एवं अन्य रोगों का उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी दी जबकि रामशहर के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजीव त्यागी एवं डॉक्टर संतोष कुमार पशु चिकित्सा अधिकारी नंड ने भी पशुपालकों को पशुओं को लग रहे भिन्न-भिन्न रोगों की बीमारियों एवं उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी दी ।

यह भी पढ़ें : गंभरपुल में गिरी वरना गाड़ी , सगे भाई बहन की गयी जान

वरिष्ठ समाज सेवी एनडी शास्त्री ने इस कार्यशाला को रामशहर मे आयोजित करने के लिए पशुपालन विभाग का आभार जताया और कहा कि समय-समय पर ऐसे शिविर किसानों एवं पशुपालकों के लिए लगने चाहिए।पशुपालक परशराम शर्मा, हेमशंकर शर्मा, राजशर्मा, किरत राम, तीर्थ राम , जगतराम, सूबेदार निकाराम, हेतराम एवं अन्य पशुपालकों ने भी इस शिविर को रामशहर में आयोजित करने के लिए विभाग के अधिकारियों का धन्यवाद किया ।

error: Content is protected !!