नगर पंचायत अर्की के रैन बसेरा में आज यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान सोलन द्वारा दस दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।इस मौके पर निदेशक युको आरसेटी सोलन रोहित कश्यप ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण शिविर में लगभग पैतीस महिलाएं भाग ले रही है तथा शिविर का समय प्रातः साढ़े 9 बजे से सायं  साढ़े 5 बजे तक है। 

इन दस दिनों के प्रशिक्षणार्थयो को शिविर में मशरूम उत्पादन करने की तकनीक के बारे में जानकारी  दी जाएगी साथ ही मशरूम उत्पादन के पश्चात मंडी में बेचना है ताकि वह स्वरोजगार के प्रति अपने कदम बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि युको आरसीटी इस तरह के लगभग पैंसठ कोर्स करवाता है तथा इन कोर्सो की कोई फीस नही ली जाती हैबिल्कुल निशुल्क करवाये जाते हैव बीपीएल परिवार के प्रशिक्षणार्थियों को किराया भी दिया जाता है साथ ही रिफ्रेशमेंट भी दी जाती है।

उन्होंने कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए यह सरकार के प्रयास है। साथ ही किस प्रकार यह व्यवसाय करना है व बैंक से व्यवसाय हेतु किस प्रकार की सहायता व किस तरह लेनी है यह जानकारी भी दी जाती है। इस मौके पर वित्तिय साक्षरता सलाहकार सोलन महेश मदान ने उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को बैंकिग के बारे में जानकारी दी कि रोजगार चलाने के लिए बैंक से किस प्रकार लोन लिया जा सकता है।

नगर पंचायत अध्यक्ष अर्की अनुज गुप्ता ने कहाकि अर्की नगर की स्वयं सेवी ग्रुप की महिलाओं के लिये मशरूम कैसे बनती है इसके बारे एक दस दिवसीय कैम्प लगाया है जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके।संकाय सरला ठाकुर  महिलाओं को उद्यमिता के बारे में जानकारी मुहैया करवाएंगी ओर महिलाओं को माइक्रोलेप गेमिंग भी करवाई जाएंगी ताकि सभी आपस मे घुलमिल सकें। इस मौके पर अनुज गुप्ता अध्यक्ष नगर पंचायत अर्की व अन्य लोग उपस्थित रहे

error: Content is protected !!