राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, हिमाचल प्रदेश के सोलन ज़िला में विभिन्न विकास खण्डों की ग्राम पंचायतों में उप निर्वाचन के चलते आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। यह आचार संहिता आगामी उप निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रभावी रहेगी।

इस संदर्भ में ज़िला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं उपायुक्त सोलन, श्री मनमोहन शर्मा द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। इन आदेशों के अनुसार, विकास खण्ड कुनिहार की ग्राम पंचायत बनोह खरड़हट्टी और ग्राम पंचायत पट्टा, कण्डाघाट विकास खण्ड की ग्राम पंचायत मही, और नालागढ़ विकास खण्ड की ग्राम पंचायत बधोखरी में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है।

आदर्श आचार संहिता के तहत, उपरोक्त ग्राम पंचायतों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितताओं को रोकने के लिए सख्त नियम और दिशा-निर्देश लागू किए गए हैं। सभी सरकारी अधिकारियों, राजनीतिक दलों, और उम्मीदवारों को इस आचार संहिता का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। आचार संहिता के उल्लंघन पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ज़िला प्रशासन ने सभी संबंधित पक्षों से अनुरोध किया है कि वे आदर्श आचार संहिता का पालन करें और निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने में सहयोग करें।

यह भी पढ़ें : सोलन ज़िला के मतदान केन्द्रों की सूचियाँ जारी, आपत्तियाँ और सुझाव 8 सितम्बर, 2024 तक आमंत्रित
error: Content is protected !!