अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव ने आज यहां अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 के अंतर्गत गठित सतर्कता एवं प्रबोधन समिति, प्रधानमंत्री का नया 15 सूत्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत ज़िला स्तरीय समिति, दिव्यांगजन अधिकार संरक्षण अधिनियम, 2016 के अंतर्गत गठित ज़िला स्तरीय समिति, मैनुअल स्कवैंजर्स अधिनियम, 2013 के अंतर्गत ज़िला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन समिति तथा राष्ट्रीय न्यास के अंतर्गत स्थानीय ज़िला स्तरीय समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता की।

अजय यादव ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अनुसूचित जाति विकास कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसूचित जाति समुदाय के लिए व्यक्तिगत तथा आधारभूत विकास योजनाओं का कार्यान्वयन करना है, जिससे उनका आर्थिक, सामाजिक तथा शैक्षणिक उत्थान हो सके। वर्तमान में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989 के तहत 50 से अधिक मामले विभिन्न न्यायालयों में विचाराधीन हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभागों को निर्देश दिए कि उनके अधीनस्थ संस्थानों में भेदभाव अथवा छुआछूत की कोई घटना न हो।

बैठक में राष्ट्रीय न्यास अधिनियम के अंतर्गत मानसिक रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के 07 कानूनी संरक्षक बनने के मामलों पर चर्चा की गई। अजय यादव ने इन मामलों में आवश्यक कार्यवाही पूरी करने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री के नए 15 सूत्रीय कार्यक्रम के अंतर्गत अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण के लिए योजनाओं पर भी चर्चा की गई। इसमें एकीकृत बाल विकास योजनाओं, विद्यालय शिक्षा की उपलब्धता, मदरसा शिक्षा का आधुनिकीकरण, अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, और मलिन बस्तियों की स्थिति में सुधार जैसे मुद्दे शामिल थे।

दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 की धारा 72 के अंतर्गत दिव्यांग छात्रों को छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 1,44,500 रुपए व्यय कर 14 छात्रों को लाभान्वित किया गया है। अजय यादव ने निर्देश दिए कि मलनालियों व मलाशयों की सफाई के दौरान मशीनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित किया जाए और मैनुअल स्कवैंजर्स अधिनियम, 2013 का पालन किया जाए।

बैठक में ज़िला कल्याण अधिकारी गावा सिंह नेगी ने सभी सदस्यों का स्वागत किया। इस बैठक में उप पुलिस अधीक्षक अनिल धोलटा, अग्रणी बैंक की ज़िला प्रबंधक तमन्ना मोदगिल, उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा डॉ. शिव कुमार और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : पेंशनर्स की मांगों के समर्थन में सोलन में 20 सितम्बर को धरना प्रदर्शन
error: Content is protected !!