National War Memorial की मशाल में हुई अमर जवान ज्योति विलीन

National War Memorial की मशाल में हुई अमर जवान ज्योति विलीन

इंडिया गेट पर जलने वाली अमर जवान ज्योति अब से नहीं जलेगी. आज अमर जवान ज्योति की मशाल का नेशनल वॉर मेमोरियल की मशाल में पूरे सैन्य रिवाजों के साथ विलय करा दिया गया.

सेना के अधिकारियों और जवानों ने पहले अमर जवान ज्योति पर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद मशाल को नेशनल वॉर मेमोरियल की ओर ले जाया गया.

National War Memorial की मशाल में हुई अमर जवान ज्योति विलीन

अमर जवान ज्योति की स्थापना उन भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी जोकि 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे. इस युद्ध में भारत की विजय हुई थी और बांग्लादेश का गठन हुआ था. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को इसका उद्घाटन किया था.

कांग्रेस ने अमर जवान ज्योति की लौ का राष्ट्रीय समर स्मारक पर जल रही लौ के साथ विलय किए जाने के विषय को लेकर आरोप लगाया कि यह कदम सैनिकों के बलिदान के इतिहास को मिटाने की तरह है.

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं…, हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे!’

वहीं बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट में कहा, ‘अमर जवान ज्योति के संदर्भ में कई तरह की गलत सूचनाएं प्रसारित की जा रही हैं. सही बात यह है कि अमर जवान ज्योति की लौ को बुझाया नहीं जा रहा है. इसे राष्ट्रीय समर स्मारक की लौ के साथ मिलाया जा रहा है.’

यह भी पढ़ें : 

India Gate पर लगेगी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा

नया पे-स्केल देने के लिए 1000 करोड़ रुपये कर्ज लेगी जयराम सरकार

इन Dates को जन्में जातकों पर मां लक्ष्मी की रहती है कृपा

 

error: Content is protected !!