अर्की में 12वां Annual प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित
शहनाज़ भाटिया , अर्की : मानव कल्याण समिति का बारहवां Annual प्रतिभा सम्मान समारोह रविवार को सामुदायिक भवन अर्की में सादे किन्तु प्रभावपूर्ण ढंग से मनाया गया। प्रधान व संस्थापक  मनोहर लाल व डाॅ संतलाल शर्मा ने दीप प्रज्वलि त कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
 
समारोह में क्षेत्र के जाने माने लेखक अमर देव अंगिरस के साथ-साथ हिमाचल पुलिस बैंड ‘हारमनी ऑफ पाइन्स’ के कृति का तनवर, दलीप शर्मा व हितेश भारद्वाज को राष्ट्रीय स्तर पर अर्की क्षेत्र का नाम रोशन करने के लिए सम्मानित किया गया।
 
सरकारी स्कूलों में तहसील स्तर पर सत्र 2021-22 में मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम स्थान के लिए चंडी की मीनाक्षी व अर्की के पूर्व गुप्ता, द्वितीय व तृतीय स्थान के लिए धुन्दन के विवेक, बवासी की प्राची तथा इसी तरह जमा दो परीक्षा में मांगू स्कूल की रवीना प्रथम, इसी स्कूल से सोनू द्वितीय व तृतीय स्थान के लिए चंडी की हर्षिता को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व नक़द राशि भेंट कर पुरस्कृत किया गया ।
 
समिति के प्रथम सचिव रहे स्व० भवेशीराज शर्मा की पुण्य स्मृति में आशा शर्मा द्वारा छात्राओं के लिए
घोषित ‘बी०आर०शर्मा मैमोरियल पुरस्कार’ से जमा दो वर्ग में अर्की की तक्षिता, सिमरन व अक्षाली तथा
मैट्रिक वर्ग में कुनिहार की श्रुति व सूरजपुर की तमन्ना को नवाजा गया ।
 
इनके अलावा समिति को समय -समय पर सहयोग देने वाले विशिष्ट व्यक्तियों, नि:शुल्क चिकित्सा शिविरों में नि:स्वार्थ सेवाएं देने वाले चिकित्सकों, पैरा मैडिकल स्टाफ, स्वयंसेवियों, अर्की स्थित 108 एंबुलेंस सेवा के कर्मियों व मीडिया बंधुओं को भी सम्मानित किया गया।
 
इस अवसर पर पुरस्कृत बच्चों, उनके अभिवावकों व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने अपने विचार रखे।
आंगिरस ने सभी मेघावी विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की व प्रतिभाओं के प्रोहत्साहन के लिए समिति का आभार जताया। महासचिव राजेश कपाटिया ने कहा कि वर्ष 2010 में स्थापित यह समिति अपने ही संसाधनों से हर वर्ष
 
अर्की के दूर दराज क्षेत्रों में नि :शुल्क चिकित्सा शिविर, स्कूलों में नशा विरोधी कार्यक्रम व सामान्य जागरूकता कैम्प आदि आयोजित करती है। गत वर्ष समिति ने नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में 365 रोगियों को दवाएं, 90 रोगियों का रक्त परीक्षण, 55 रोगियों की ई०सी०जी० व 112 रोगियों को चश्में मुफ़्त वितरित किए । इस कैंप में आधारकार्ड सम्बन्धी सेवाएं भी सरकारी दरों पर उपलब्ध करवाई गई।
अर्की में 12वां Annual प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित
 
समिति के संस्थापक डॉ० संत लाल शर्मा ने जानकारी दी कि समिति अब तक सोलह चिकित्सा शिविर आयोजित कर चुकी है। अपने होम केयर चिकित्सा उपकरण बैंक के माध्यम सेसमि ति जरूरतमंदों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर व थर्मा मीटर आदि उपलब्ध करवा रही है। इसके अलावा गत वर्ष समिति ने तीन जरूरतमंद परिवारों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की है।
 
अपने संबोधन में प्रधान मनोहर लाल ने आश्वस्त किया कि समिति भविष्य में भी अर्की क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए जनहित कार्य करती रहेगी । उन्होंने समिति को समय समय पर सहयोग देने वाले सभी व्यक्तियों, पधारे हुए सज्जनों व समारोह को सफल बनाने के लिए सभी बंधुओं का धन्यवाद किया
error: Content is protected !!