राजीव ख़ामोश : जिला सोलन के कसौली उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ में आईटीआई के सभागार में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम पंचायत के प्रधान कैलाश शर्मा बतौर मुख्यातिथि शामिल हुए उनके साथ इसी पंचायत के उप प्रधान पुष्पेन्द्र कुमार विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहे .

आईटीआई के सभागार में पहुँचने पर इस संस्थान के प्रधानाचार्य मुनिलाल व उनके सहयोगियों ने मुख्यातिथि का फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया साथ ही स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया उसके पश्चात माँ सरस्वती की तस्वीर के समक्ष मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके इस समारोह का आरम्भ किया गया .

इस दीक्षांत समारोह में कोपा और मोटर मेकेनिक ट्रेड के लगभग 60 प्रशिक्षुओं को इस समारोह के मुख्यातिथि द्वारा टूल किट और ट्रेड परीक्षा को उतीर्ण करने का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया . इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण काल के दौरान संस्थान में टॉप करने वाले और नियमित रूप से रोज़ संस्थान में आने वाले प्रशिक्षुओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया .

आईटीआई कुठाड़ में आयोजित दीक्षांत समारोह में प्रशिक्षुओं को सम्बोधित करते हुए संस्थान के प्रधानाचार्य मुनिलाल ने हिमाचल प्रदेश तकनिकी शिक्षा निदेशालय के निदेशक विवेक चन्देल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस वर्ष पहली बार प्रदेश के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोहों में सभी को टूल किटें प्रदान की जा रही हैं जो कि हर्ष का विषय है .उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष हुई तकनिकी शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में इस संस्थान के सभी प्रशिक्षु अच्छे अंकों से उतीर्ण हुए हैं . उन्होंने सभी को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनयें भी प्रेषित कीं.

समारोह के अंत में मुख्यातिथि ने आने सम्बोधन में इस संस्थान से प्रशिक्षण लेकर उतीर्ण होने वाले सभी प्रशिक्षुओं को बधाई देते हुए कहा कि आज से उनका नया सफ़र शुरू हो रहा है और इस सफ़र में प्रशिक्षण के दौरान की गयी पढ़ाई का अहम् रोल होगा इसलिए जो पढ़ा है उसका हमेशा स्मरण करें और जीवन में यदि कुछ नया सीखने को मिले तो ज़रूर सीखें क्योंकि जब तक इंसान सीखने की क्षमता को लेकर जीवन में चलता रहेगा हमेशा कामयाब होता रहेगा .

उन्होंने इस संस्थान में प्रशिक्षण लेने आये नए छात्रों का भी अपनी पंचायत में स्वागत करते हुए कहा कि इस वर्ष खंड स्तर पर स्वच्छता में कृष्णगढ़ कुठाड़ पंचायत प्रथम स्थान पर रही है और भविष्य में भी इस संस्थान के प्रशिक्षु स्वच्छता के प्रति अपना दायित्व सुनिश्चित करते हुए पंचायत को स्वच्छ रखने में सहयोग करेंगे . इस दौरान सोनिका कंवर , विवेक कुमार , चन्द्रशेखर , किशोरी लाल, हरगोपाल, लायक राम ,हरिकृष्ण व रविंदर मौजूद रहे .

कोपा ट्रेड में मोहित पंवर ने पहला , तनूजा और जितेन्द्र ने दूसरा , रक्षिता ने तीसरा स्थान प्राप्त किया वहीँ नियमित हाजिरी का पुरूस्कार मुस्कान को मिला . मोटर मेकेनिक ट्रेड में फ्री सीट में हितेश वर्मा पहले स्थान पर , जतिन गौतम दूसरे और कर्ण कुमार व असलम मुहम्मद तीसरे स्थान पर रहे नियमित उपस्थिति के लिए अमर चंद को पुरुस्कृत किया गया .मोटर मेकेनिक पेड सीट में जतिन पहले स्थान पर , इशान कुमार दूसरे तथा चंचल तंवर तीसरे स्थान पर रहे नियमित उपस्थिति के लिए मनीष को पुरूस्कार मिला

error: Content is protected !!