बांस एक ऐसा पौधा है जो भारत में लगभग सभी जगहों पर आसानी से मिल जाता है . बांस का उपयोग फर्नीचर , बल्ली , घर बनाने में तो किया ही जाता है इसके तिरिक्त बांस का अचार (Bamboo Pickle) भी बनाया जाता है जो स्वादिष्ट होने के साथ साथ हड्डियों को मज़बूत करने और कद बढाने समेत कई काम करता है .

यह भी पढ़ें : बिस्कुट से भी ज्यादा स्वाद होती है ये बिहारी डिश
बांस का अचार बनाने के लिए सामग्री  : 
बाँस (करील) – 500 ग्राम
हल्दी पाउडर – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार
राई या सरसों – एक टेबल स्पून
अजवाइन – एक टी स्पून
मेथी दाना – 1 टेबल स्पून
सौंफ – 1 टेबल स्पून
अमचूर- 1 टेबल स्पून ( ऑप्शनल)
सरसों का तेल- एक कप
 
यह भी पढ़ें : सेंधा नमक का यह नाम कैसे पड़ा
 
बांस का अचार बनाने का तरीका 
सबसे पहले बांस की करील के छिलके उतार लें और इसके पतले या छोटे चोकौर टुकड़े काट लें. इसे काटकर मिट्टी के बर्तन में धूप में 1-2 दिन के लिए रख दें. फिर एक कड़ाही में राई, अजवाइन, मेथी दाने, सौंफ डालकर धीमी आंच पर भूनें. ठंडा हो जाने पर मिक्सर के जार में दरदरा पीस लें . अब बांस को बर्तन में ऊपर पिसा मसाला डालें साथ ही अमचूर, मिर्च पाउडर, हल्दी, नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें .एक बर्तन में सरसों का तेल इतनी देर तक गर्म करें कि उसमें से भांप उठने लगे अब गैस को बंद करके  काफी हद तक ठंडा होने दें अब इसे तैयार होने पर पलट दें.
 
बांस के तैयार अचार को एयर टाइट कंटेनर या अचार के मर्तबान में रखें और इसे 3-4 दिन के लिए धूप में रखें. बस आपका बांस का अचार तैयार है. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि हर अचार की तरह इसमें गीला या  जूठा चम्मच न डालें. इससे अचार जल्दी खराब हो जाता है .
 
यह भी पढ़ें : सावन शिवरात्रि में इसको ज़रूर सुनें | Shri Shiv Mhapuran |
 
बांस का अचार खाने के फायदे
बांस दिल घुलनशील और गैर-घुलनशील आहार फाइबर के मध्यम स्तर।
— बैम्बू हार्ट विटामिन के बी-कॉम्प्लेक्स समूह जैसे थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी-6, और पैंटोथेनिक एसिड से भी भरपूर होता है जो सेलुलर, एंजाइमैटिक और मेटाबोलिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं.
* बांस में विशेष रूप से मैंगनीज और तांबा खनिज होता है इसके अलावा, इसमें कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे कुछ आवश्यक खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा भी होती है.
*बैम्बू शूट में पोटेशियम का उत्कृष्ट स्तर होता है.
*बांस का अचार हाइट बढ़ाने में सहायक होता है.
*बांस अचार खाने से हड्डियां मजबूत होती है.
 
error: Content is protected !!