आज अर्की विधानसभा क्षेत्र के भूमति स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में 19 वर्ष से कम आयुवर्ग की तीन दिवसीय खण्ड स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने युवाओं को अपना लक्ष्य स्पष्ट निर्धारित करने की सलाह दी और खेलों में अनुशासन और समर्पण के महत्व पर जोर दिया।

प्रतियोगिता की विशेषताएँ:

इस तीन दिवसीय खण्ड स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता में अर्की खण्ड के 28 विद्यालयों के 415 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिताओं में वॉलीबॉल, कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, और कुश्ती जैसी खेल शामिल हैं। संजय अवस्थी ने कहा कि खेलों से हमें लक्ष्य प्राप्ति के लिए समर्पण और अनुशासन सीखने को मिलता है।

युवाओं को सलाह:

मुख्य संसदीय सचिव ने युवाओं से आग्रह किया कि वे पढ़ाई और खेलों के बीच संतुलन बनाए रखें और खेल तथा व्यायाम को जीवन में नियमित स्थान दें। उन्होंने खेल-कूद प्रतियोगिताओं को विद्यार्थियों के जीवन को सही दिशा देने में महत्वपूर्ण बताया और कहा कि ये प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और अनुशासन सिखाती हैं।

राज्य सरकार की पहल:

संजय अवस्थी ने बताया कि राज्य सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि में रिकॉर्ड वृद्धि की है। ओलम्पिक्स खेलों में स्वर्ण पदक पर पुरस्कार राशि 03 करोड़ से बढ़ाकर 05 करोड़ रुपए, रजत पदक के लिए 02 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 03 करोड़ रुपए और कांस्य पदक के लिए 01 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 02 करोड़ रुपए की गई है। इसके अलावा, विभिन्न स्तरों की प्रतिस्पर्धाओं में खिलाड़ियों को दी जाने वाली डाइट मनी में भी वृद्धि की गई है।

नशे से दूर रहने की अपील:

मुख्य संसदीय सचिव ने नशे को विद्यार्थियों के भविष्य के लिए खतरा बताते हुए युवाओं से नशे से दूर रहने का आग्रह किया। उन्होंने खेलों को नशे से दूर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला बताया और युवाओं से खेलों के प्रति लगाव बढ़ाने की अपील की।

स्थानीय योगदान और सांस्कृतिक कार्यक्रम:

इस अवसर पर भूमति के स्थानीय निवासी चेतराम वर्धन ने अपनी धर्मपत्नी कांता देवी की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में एक लाख रुपए का चेक भेंट किया। साथ ही, विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

आर्थिक सहायता और उपस्थित लोग:

मुख्य संसदीय सचिव ने थला के नाले में मोक्षधाम शेड निर्माण के लिए एक लाख रुपए और आयोजन समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की। इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव प्यारे लाल, पुलिस उपाधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, और अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि और ग्रामीण उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने नाहन में कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना:
error: Content is protected !!