मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने अर्की विधानसभा क्षेत्र के संतुलित विकास को अपनी प्राथमिकता बताते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणाएँ कीं। आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत चाइयां में आयोजित एक समारोह में उन्होंने बेलपत्र और नीम का पौधा रोपित किया और उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित किया।

संजय अवस्थी ने अपने संबोधन में कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिक अस्पताल अर्की में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति कर दी गई है, जिससे क्षेत्रवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। विकास की गति को तेज करने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक बताया गया।

शिक्षा में गुणात्मक सुधार

प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय ले रही है। संजय अवस्थी ने राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूलों की स्थापना को एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि इन स्कूलों में विद्यार्थी विश्व स्तरीय गुणात्मक शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा, युवाओं को स्वरोज़गार प्रदान करने के उद्देश्य से व्यावसायिक और भविष्योन्मुखी पाठ्यक्रम भी आरम्भ किए जा रहे हैं।

सामुदायिक परियोजनाओं की घोषणाएँ

संजय अवस्थी ने विभिन्न सामुदायिक परियोजनाओं के लिए धनराशि देने की घोषणाएँ कीं:

  • महिला मण्डल भवन चइयां की मुरम्मत के लिए 01 लाख रुपए
  • महिला मण्डल परोही के सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 01 लाख रुपए
  • महिला मण्डल भवन पलकड़ी की मुरम्मत के लिए 75 हजार रुपए
  • सम्पर्क मार्ग से राजकीय प्राथमिक पाठशाला चाइयां तक इंटरलॉक टाईले लगाने के लिए 02 लाख रुपए
  • चइयां में खेल मैदान निर्माण के लिए 01 लाख रुपए
  • ग्राम पंचायत चाइयां में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 02 लाख रुपए
  • पशु औषधालय निर्माण के लिए उच्च स्तर पर मामला उठाने का आश्वासन

संजय अवस्थी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को 1100 रुपए तथा नशा मुक्ति पर भाषण प्रस्तुत करने वाली श्रुति ठाकुर को 500 रुपए देने की घोषणा भी की।

समस्याओं का समाधान

मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर लोगों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को इनके शीघ्र निपटारे के निर्देश दिए। समारोह में इस स्कूल की छात्रा श्रुति ठाकुर ने नशा मुक्ति पर निबंध प्रस्तुत किया और बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

समारोह में खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, पूर्व बी.डी.सी. सदस्य नरेश शर्मा, ग्राम पंचायत चाइयां के प्रधान ओम प्रकाश, ग्राम पंचायत चाइयां के उप प्रधान देव राज, महिला मण्डल चाइयां की प्रधान गीता, युवक मण्डल के प्रधान बलदेव, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. तारा चंद, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता शशिपाल धीमान, पुलिस उपाधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, अध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने खेल-कूद प्रतियोगिता का उद्घाटन किया: युवाओं को खेलों में लक्ष्य निर्धारण की सलाह
error: Content is protected !!