भारत निर्वाचन आयोग EC ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले बड़ा एक्शन लेते हुए हिमाचल प्रदेश सहित 6 राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और झारखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया है साथ ही हिमाचल प्रदेश के जीएडी सचिव को भी हटाया गया है. आयोग की इस कार्रवाही से कड़ा संदेश जाता है कि लोक सभा चुनाव 2024 में समान अवसर मिलने वाले हैं.

जिन अधिकारियों को हटाया गया है, उनके पास संबंधित राज्यों में सीएम के कार्यालय में दोहरे प्रभाव थे, जो चुनावी प्रक्रिया के दौरान जरूरी निष्पक्षता, खासकर कानून व्यवस्था सुरक्षा बलों की तैनाती को लेकर भी समझौता कर सकते थे. हिमाचल के जीएडी सचिव और होम सेक्रेटरी अभिषेक जैन सीएम के सचिव भी थे जिस वजह से उन्हें हटाया गया है.

यह भी पढ़ें : रामलाल मारकंडा और वीरेंद्र कंवर ने किया विधानसभा उपचुनाव लड़ने का ऐलान

अभिषेक जैन पिछले छह महीने से सेक्रेटरी सीएम भी थे उन्हें हटाने के बाद राज्य सरकार जल्द किसी दूसरे अधिकारी को गृह सचिव का जिम्मा देगी .अभिषेक जैन 2002 बैच के आईएएस अधिकारी है वह दिसंबर 2022 में ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस हिमाचल लौटे हैं. 26 दिसंबर 2022 को उन्हें सेक्रेटरी एजुकेशन लगाया गया सितंबर  माह में जैन से शिक्षा महकमा वापस लेने के बाद उन्हें होम डिपार्टमेंट का जिम्मा दिया गया साथ ही सेक्रेटरी सीएम लगाया.

यह भी पढ़ें : लोहारा गाँव में देव डोमेश्वर की मूर्ति को नव निर्मित मंदिर में किया प्रस्थापित

error: Content is protected !!