राजीव ख़ामोश : हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम शिमला के सौजन्य से आई टी आई कृष्णगढ़ (कुठाड़) में ऑटोमोटिव सर्विस तकनीशियन व्यवसाय में निशुल्क अल्प अवधि कोर्स चलाया जा रहा है , जिसकी अवधि लगभग 430 घंटे होगी और इसकी कक्षायें पार्ट टाइम चलायी जायेंगीं .

जानकारी देते हुए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य मुनिलाल ने बताया कि इस कोर्स में प्रशिक्षुओं को गाडी के विभिन्न भागों की पहचान करना , इंजन की कार्यप्रणाली , गाडी के इलेक्ट्रिकल तथा मेकेनिकल फाल्ट का पता लगाकर उसे ठीक करना , गाडी के पार्ट्स बदलना और गाडी की सर्विसिंग करने के बारे में पढ़ाया तथा प्रैक्टिकल करवाया जायेगा .

उन्होंने बताया कि यह कोर्स बिलकुल नि:शुल्क है , इसमें 10वीं पास होना अनिवार्य है . दसवीं पास कोई भी चाहे वो स्कूल कॉलेज या नौकरी पेशा हैं इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं . इसके कोर्स के लिए आवेदन की तारीख 20 सितम्बर से 30 सितम्बर तक किया जा सकता है .

आवेदन करने के लिए 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र , आधार कार्ड तथा 2 पासपोर्ट साइज़ की फोटो लाना ज़रूरी है . यह कोर्स 1 अक्तूबर से शुरू हो जायेगा और इस प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद प्रत्येक प्रशिक्षु को HPKVN की ओर से प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा और प्रशिक्षुओं को रोज़गार के अवसर भी प्राप्त होंगे .

इच्छुक उम्मीदवार आईटीआई कृष्णगढ़ (कुठाड़ )के कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक प्रवेश फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं . अधिक जानकारी के के लिए दूरभाष नम्बर 01792284531 तथा 86268 37767 पर सम्पर्क कर सकते हैं .


error: Content is protected !!