आज के समय में घुटनों में दर्द की समस्या से लगभग हर व्यक्ति परेशान हैं जिससे लोगों की रोज़मर्रा की ज़िन्दगी बहुत प्रभावित होती है . हमारे लाइफस्टाइल , खानपान और अधिक वजन के बढ़ने के कारण ये घुटनों की दर्द की समस्या बढ़ रही है . घुटनों की दर्द से राहत पाने के लिए हमें हमारे खान पान और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए तभी हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं . 

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज
1. स्ट्रेच एंड होल्ड : 

घुटनों की दर्द से छुटकारा पाने के लिए सुबह उठने के बाद पैरों की स्ट्रेच एंड होल्ड एक्सरसाइज करे . इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पैरों को सीधा करके बैठ जाएँ उसके बाद पैरों के ऊपर वाले हिस्से को सीधा करे फिर थोड़ी देर रुकें इसी तरह इस एक्सरसाइज को रोज़ 10 बार करने से कुछ ही दिनों में घुटनों के दर्द में राहत मिलनी शुरू हो जाएगी .

2. अप एंड डाउन :

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पैरों को फैलाकर बैठ जाएँ अब एक घुटने के नीचे हाथ रखकर घुटने को उपर उठाकर अप एंड डाउन एक्सरसाइज करने से भी घुटनों की दर्द से राहत मिल सकती है .

3. तलवों के सहारे चलें और टो कर्ल करें :

रोज़ पांच से दस मिनट पैरों के तलवों के सहारे चलने से भी घुटनों की दर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है . टो कर्ल करने के लिए पैरों को सीधा करके बैठ जाए फिर पैरों के तलवों को आगे पीछे घुमाएं ऐसा करने से घुटनों की दर्द में राहत महसूस करेंगे .

4. लंजेस :

लंजेस करने के लिए एक कदम आगे बढ़ें, फिर दूसरा पैर पीछे की ओर ले जाएं और फिर दोनों घुटनों को 90 डिग्री पर झुकाएं और खुद पूरी तरह नीचे झुककर  घुटनों पर आएं. इससे भी घुटनों के दर्द से राहत मिलनी शुरू हो जाएगी . 

Disclaimer : यह लेख लोगों की दी हुई जानकारी के अनुसार प्रकाशित किया जा रहा है आपका चैनल न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है . अधिक जानकारी के लिए डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें . 

error: Content is protected !!