काल्पनिक छायाचित्र

Internet स्लो चल रहा है, प्लान अभी तो नया लिया है. शायद नेटवर्क में कमी होगी. न जाने कितने ही सवाल मन में घर कर जाते हैं, क्योंकि, घर में इंटरनेट जो नहीं चल रहा है और अगर चल रहा है तो स्लो चल रहा है, जिससे न ही कोई वीडियो देख सकते हैं, और न ही कोई फाइल डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन, आने वाले समय में अगर सबकुछ ठीक रहा तो इंटरनेट की स्पीड 16 लाख गुना ज्यादा तेज हो जाएगी. क्योंकि, एमबीपीएस, जीबीपीएस के बाद अब आ रहा है टीबीपीएस.

एक रिपोर्ट के अनुसार शोधकर्ताओं ने इसको लेकर नई खोज की है. इस खोज के अनुसार, प्रति सेकंड इंटरनेट की स्पीड 402 टेराबिट्स पर सेकेंड हो जाएगी. यह सामान्य रुप से घरों में पाए जाने वाले ब्रॉडबैंड के मुकाबले मिलने वाली इंटरनेट से 16 लाख गुना ज्यादा तेज होगी. रिपोर्ट के अनुसार, यह कारनामा एस्टन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने किया है. खास बात यह है कि उन्होंने इंटरनेट की यह हाई स्पीड मार्केट में मिलने वाली फाइबर- ऑप्टिक केबल का इस्तेमाल कर पाया है.

शोध टीम का हिस्सा रहे ‘इयान फिलिप्स’ (Ian Philips) के अनुसार, हमने जो खोज की. इसके दूरगामी परिणाम देखने को मिलेंगे. साथ ही इससे सिंगल फाइबर की क्षमता को बढ़ाने में मदद होगी. अगर इस तकनीक को भविष्य में इस्तेमाल किया गया तो ऑप्टिकल केबल कम्युनिकेशन का विकास तेजी से होगा. साथ ही डेटा सर्विसेज की डिमांड भी तेजी से बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें : BSNL 5G Trial की तैयारी ,निजी कंपनियों की बढ़ने वाली है टेंशन
error: Content is protected !!