Truck ऑपरेटर्स की मांगों को पूरा न किया तो होगा आंदोलन शुरू : चौधरी राम कुमार

दून विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक एवं कांग्रेस नेता राम कुमार चौधरी ने ट्रक ऑपरेटर्स के बढ़े हुए गुड्स टैक्स को जल्द से जल्द कम करके ट्रक ऑपरेटर्स को राहत देने की सरकार से मांग करते हुए सरकार को ये चेतावनी भी दी है कि यदि सरकार द्वारा इन मांगों को नहीं माना गया तो नालागढ़ से ही आन्दोलन की शुरुआत की जाएगी.

Truck ऑपरेटर्स की मांगों को पूरा न किया तो होगा आंदोलन शुरू : चौधरी राम कुमार

एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी देते हुए पूर्व विधायक राम कुमार चौधरी ने बताया कि जैसा कि पूरे हिमाचल प्रदेश के ट्रक ऑपरेटर को सरकार द्वारा ट्रकों पर लगे गुड्स टैक्स बढ़ाकर तंग किया जा रहा है जिसके बारे उन्होंने पहले भी मांग उठाई थी. लेकिन मांग उठाने के बाद वर्तमान विधायक ने एक झूठा बयान दे कर लोगों को गुमराह करने का झूठा प्रयत्न किया है जिसमें उन्होंने कहा कि सरकार ने बनाए हुए टैक्स वापस ले लिए हैं जो कि सरासर झूठ है.

इसमें और बहुत सारी दिक्कतें जो मौजूदा सरकार द्वारा की गई है जब तक उन दिक्कतों को दूर नहीं किया जाता तब तक बड़े हुए टैक्स वापस लेने का कोई फायदा नहीं .बड़ी गाड़ियों के 10000 से 16000 और छोटी गाड़ी के 6000 से 10,000 किए गए थे जिसकी अभी तक बढ़ोतरी वापस लेने की सरकार द्वारा कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की है बल्कि तंग करने का फरमान जारी किया है .

सरकार ने जो गुड्स टैक्स पहले एक्साइज विभाग द्वारा वसूला जाता था उसे वसूलने की जिम्मेदारी आरटीओ को दे दी है जो की सरासर गलत है पहले पासिंग के समय गुड्स टैक्स की एनओसी नहीं मांगी जाती थी अब आरटीओ द्वारा गुड्स टैक्स की एनओसी मांगी जा रही है जो कि हिमाचल के ट्रांसपोर्टर्स के लिए सिरदर्दी बनता जा रहा है. अगर किसी के पुराने गुड्स टैक्स जमा नहीं हुए उनके ऊपर सरकार द्वारा 18% ब्याज और इतना ही सर चार्ज लगाया जाता है इस कारण जिस ट्रांसपोर्ट की गाड़ी पुरानी है जितनी उसकी कीमत है उससे ज्यादा लायबिलिटी एनओसी लेने के लिए उसके ऊपर खड़ी है जिससे वे लेने में असमर्थ है और उसके बिना गाड़ी की पासिंग करना सरकार ने बंद कर दिया है.

महंगाई की मार झेल रहे हजारों ट्रक ऑपरेटर पहले ही डीजल बढ़ोतरी , स्पेयर पार्ट , सर्विस , इंश्योरेंस महंगी ,ड्राइवरों की तनख्वाह महंगी और ट्रकों को लगने वाले टायर के रेट 3 गुना हो गए हैं इन सब चीजों को मध्य नजर रखते हुए सरकार ने उल्टा उद्योग पतियों का साथ देकर माननीय न्यायालय का आसरा लेकर ट्रांसपोर्टर्स की परेशानियों को बढ़ाने के लिए दबाव बनाकर काम कर दिए हैं जबकि महंगाई को देखते हुए गाड़ी की लाइफ 15 साल कर दी है जिस कारण ट्रांसपोर्ट का जीना दुर्लभ हो गया है और उन्हें रोटी के लाले पड़ रहे हैं.

उन्होंने सरकार से मांग की कि  इन बड़े हुए गुड्स टैक्स को बास वापस लेने के साथ-साथ उनके ऊपर लगाया जा रहा सर चार्ज और 18% ब्याज को वापस ले बिना ब्याज और बिना सर चार्ज के जिसका ज्यादा गुड्स टैक्स है उसको किस्तों में देने के लिए वन टाइम सेटेलमेंट विभाग करें ताकि उनका काम भी चलता रहे और सरकार का पैसा भी जो है वह वसूल हो .

यह भी पढ़ें : BJP जिलाध्यक्ष की पत्नी ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

उन्होंने हिमाचल प्रदेश के ट्रांसपोर्टर्स से वायदा कि यदि वर्तमान सरकार ऐसा नहीं करती है तो कांग्रेस की सरकार आने पर ब्याज और गुड्स टैक्स सरकार द्वारा माफ किया जाएगा और बड़े हुए गुड्स टैक्स उनको भी कांग्रेस सरकार आने पर माफ किया जाएगा .यह सरकार केवल और केवल उद्योगपतियों को मद्देनजर रखकर काम कर रही है जबकि बस ट्रांसपोर्ट का ही टैक्स सरकार ने माफ किए तो एक ही थाली में दो पेट जो है वह सरकार कर रही है जो कि सरासर गलत है जब उन्हें बस के टैक्स माफ किए उनको चाहिए था कि ट्रक ऑपरेटरों का भी ध्यान रखें.

जिन्होंने करोना काल में पूरे भारतवर्ष में विदेशों तक बद्दी से दवाइयों को ढोया है लोगों की जान बचाई है पूरे लॉकडाउन में ट्रांसपोर्टरों ने गांव-गांव में जाकर लोगों को राशन मुहैया कराया है अगर ट्रांसपोर्ट नहीं होती तो ऐसा कर पाना असम्भव हो जाता इसलिए सरकार को विशेषकर ट्रक ऑपरेटर का ध्यान रखना चाहिए . उन्होंने सरकार को कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि इन मांगों को अगर सरकार शीघ्र अति शीघ्र पूरा नहीं करेगी तो  नालागढ़ से इस आंदोलन की शुरुआत होने वाली है . 

यह भी पढ़ें : UP Elections : कांग्रेस की प्रत्याशी ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

इस मौके पर दून ब्लॉक कांग्रेस के प्रधान कुलतार ठाकुर ग्राम पंचायत समिति की प्रधान रचना देवी पति प्रधान मेहरचंद, भीम सिंह, रंजीत चंदेल उर्फ संजू ,भटौली वार्ड पंच निर्मल सिंह , परमजीत काला मखनू माजरा तथा अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे

error: Content is protected !!