“शिक्षा संवाद” के विशेष पर राजकीय प्राथमिक पाठशाला खडियाणा,शिक्षा खण्ड कुठाड.,जिला-सोलन हिमाचल प्रदेश में स्मार्ट क्लास रूम का उद्घाटन पंचायत प्रधान शालिनी शर्मा द्वारा किया गया ।इस स्मार्ट क्लासरुम को स्थापित करने में अंतोदय फाउंडेशन , लाइन क्लब सोलन व प्रवासी भारतीय अजय मेैरा(IIT Delhi) , SMC, अध्यापकों एवं समुदाय का सहयोग रहा है।


विद्यालय प्रभारी निशा डोगरा ने बताया कि इस स्मार्ट टीवी , कंप्यूटर सिस्टम व wifi प्रिंटर, खिलौना बैंक को पाठशाला में स्थापित करने के लिए अंतोदय फाउंडेशन ,लाइन क्लब सोलन व अजय मेैरा, SMC एवं समुदाय ने विशेष सहयोग किया। इस स्मार्ट क्लासरूम के माध्यम से बच्चों को नए ढंग से, आधुनिक तरीके से विभिन्न विषयों को सीखने में मदद मिलेगी।


विद्यालय में इस प्रकार के उपकरणों का होना विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में निश्चित ही लाभकारी सिद्ध होगा ।ग्राम पंचायत प्रधान शालिनी शर्मा ने कहा कि खड़ियाणा शिक्षा के क्षेत्र में बहुत उत्कृष्ट कार्य कर रही है और शिक्षा के क्षेत्र में नए नवाचारों का प्रयोग कर बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयास कर रही है। जिसके लिए उन्होंने अध्यापक शशि पाल शर्मा की विशेष रूप से सराहना की।

पाठशाला प्रभारी निशा डोगरा ने जानकारी देते हुए बताया कि समुदाय के साथ समन्वय बिठाकर एवं अन्य स्रोतों से लगातार संपर्क बनाते हुए शशि पॉल ने विद्यालय विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वे लगातार SMC के साथ ऑनलाइन माध्यम से जुड़े रहे हैं और अंत्योदय फाउंडेशन जैसे अन्य स्रोतों के साथ भी लगातार संपर्क बनाए रखते हैं । कम्युनिटी मोबिलाइजेशन में अध्यापक शशि पॉल बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं ।


इनके प्रयास का ही परिणाम है कि आज विद्यालय में स्मार्ट टीवी, कंप्यूटर, वाईफाई प्रिंटर एवं खिलौना बैंक स्थापित हो चुके हैं । अध्यापक शशि पॉल बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव तत्पर रहते हैं इस कोरोना काल में उन्होंने लगातार ऑनलाइन माध्यम से बच्चों से संपर्क बनाए रखें वही कक्षा पांचवी के बच्चों के लिए निशुल्क ऑनलाइन नवोदय कोचिंग प्रदान कर रहे हैं जो कि अपने आप में एक अनूठी पहल है।

error: Content is protected !!