रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश में विकसित टक्कर-रोधी प्रणाली ‘कवच’ को जल्द ही तेजी से लागू करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत ने तीसरी बार उन्हें चुना है, जो रेलवे सहित जीवन के हर पहलू में निर्णायक बदलाव ला रहा है।

रेल मंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि रेलवे जैसे तकनीकी संगठनों का पहले राजनीतिकरण किया गया था, जिससे प्रौद्योगिकी और निवेश की कमी रही। उन्होंने आरोप लगाया कि दशकों तक रेलवे में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इसमें व्यापक सुधार किए गए हैं।

अश्विनी वैष्णव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तहत रेलवे में किए गए कई महत्वपूर्ण सुधारों का उल्लेख किया, जिसमें पटरियों का विद्युतीकरण, वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत, वंदे मेट्रो का परीक्षण और टक्कर-रोधी प्रणाली ‘कवच’ का लागू होना शामिल है।

‘कवच’ प्रणाली लोको पायलट की ब्रेक लगाने में असफल रहने की स्थिति में ऑटोमैटिक ब्रेक लगाकर ट्रेन को नियंत्रित करती है। यह प्रणाली खराब मौसम में भी ट्रेन को सुरक्षित रूप से चलाने में मदद करती है और आगे मौजूद ट्रेन या किसी अन्य रुकावट को पहचानकर ट्रेन को रोकने में सक्षम होती है। इस तरह, ‘कवच’ प्रणाली मानवीय भूल से होने वाले दुर्घटनाओं को रोकने में सहायक साबित हो रही है।

2021 में पहली बार ‘कवच’ का टेंडर जारी किया गया था, जो कि 3000 किलोमीटर का था। इस प्रणाली के व्यापक उपयोग से भारतीय रेलवे की सुरक्षा को और अधिक मजबूत बनाने की योजना है, जिससे यात्रियों का भरोसा भी बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें : शिमला के संजौली में मस्जिद को लेकर हुए विवाद: बड़ा प्रदर्शन और प्रशासनिक प्रतिक्रिया
error: Content is protected !!