राजकीय माध्यमिक विद्यालय घनागुघाट के विद्यार्थियों ने पॉलिटेक्निक कॉलेज हमीरपुर ,बहारा यूनिवर्सिटी शिमला हिल्स और आई टी आई अर्की का दौरा किया। इस दौरे में विद्यार्थियों ने कम्प्यूटर के हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर की तकनीकी जानकारी के साथ साथ कंप्यूटर के आधुनिक प्रयोग रोबोटिक्स, आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस ओर एप्प बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली लैंग्वेज ‘पाइथन’ के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की ।

नोडल अधिकारी पुष्पेंद्र कौशिक ने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घनागुघाट के विद्यार्थियों को वोकेशनल ग्रांट के तहत व्यावसायिक ज्ञान और औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है । घनागुघाट विद्यालय के विद्यार्थियों ने तीन औद्योगिक दौरे किये हैं और औद्योगिक यात्राओं के माध्यम से कंप्यूटर विषय से सम्बंधित हार्डवेयर ,सॉफ्टवेयर और तकनीकी जानकारी प्राप्त की है जिससे विद्यार्थियों को बहुत लाभ हुआ है ।

विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विनोद कुमार ने कहा कि व्यावसायिक विषय को अनुभव द्वारा सीखना ज़रूरी है । इस तरह की औद्योगिक अनुभव से विद्यार्थियों को विषय को गहराई से मदद मिलती है और वे विषय मे रुचि लेते हैं । उन्होंने औद्योगिक दौरों को सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर बधाई और शुभकामनाएं दी । इन औद्योगिक दौरों की अगुवाई वोकेशनल अध्यापक दीपांकर गिल, प्रवक्ता उमा महेश्वर, अशोक कुमार स्नातक अध्यापिका सुमन कौर, राज बाला,और शारीरिक शिक्षक मदन लाल ठाकुर द्वारा की गई ।

error: Content is protected !!