मोटरसाइकिल की सवारी करते समय भी आप कुछ सावधानियां रख सकते हैं, जो आपको दुर्घटनाओं की स्थिति में बचा सकती हैं.

सही आकार

जैसा कि हम सभी के सिर का आकार अलग-अलग होते हैं, यहां तक कि निर्माता भी उसी के अनुसार Helmet बनाते हैं और Helmet की एक श्रृंखला पेश करते हैं। Helmet अक्सर तीन सामान्य आकार में आते हैं जो गोल अंडाकार, मध्यवर्ती अंडाकार और लंबे अंडाकार होते हैं। अपने सिर के आकार को निर्धारित करने के लिए, एक दर्पण का उपयोग कर सकते हैं और फिर सही Helmet चुन सकते हैं।

सही साइज

हमारे सिर अलग-अलग आकार के होने के साथ-साथ साइज में भी भिन्न होते हैं। एक नया Helmet खरीदते समय, हमेशा उस टैग को देखना सुनिश्चित करें, जहां निर्माता आमतौर पर आकार का उल्लेख करते हैं। Helmet का खोल अक्सर छोटे से लेकर एक्स्ट्रा-लार्ज तक के आकार में आता है। उचित फिट सुनिश्चित करने के लिए हमेशा Helmet पहनने की सलाह दी जाती है।

Helmet का टाइप

प्रकार या शैली का चुनाव पूरी तरह से सवार के आराम और उद्देश्य पर निर्भर करता है। जहां ऑफ-रोड मोटरसाइकिल चालक विस्तारित चिन बार और बेहतर वायु प्रवाह के साथ ऑफ-रोड Helmet चुन सकते हैं, वहीं दैनिक पैसेंजर आधे या ओपन-फेस वाले Helmet पसंद करते हैं। अन्य प्रकारों में फुल-फेस Helmet, डुअल स्पोर्ट Helmet और मॉड्यूलर मोटरसाइकिल Helmet भी शामिल हैं।

error: Content is protected !!