आजकल के गलत खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों को कई गंभीर बिमारियों का सामना करना पड़ रहा है . डायबिटीज, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल, किडनी डिजीज और लिवर से जुड़ी बीमारियां इन दिनों आम हो गई हैं. लिवर सिरोसिस भी लिवर से जुड़ी एक बेहद गंभीर बीमारी है इसमें लिवर के स्वस्थ ऊतक धीरे-धीरे स्कार ऊतक में बदल जाते हैं जिसकी वजह से लिवर की कार्यक्षमता प्रभावित होती है .

लिवर सिरोसिस रक्त के प्रवाह में भी रुकावट पैदा कर सकता है . इस स्थिति में लिवर द्वारा किए जाने वाले काम, जैसे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, प्रोटीन उत्पादन और बाइल प्रोटीन की निर्माण आदि बाधित हो सकते हैं .लिवर सिरोसिस की स्थिति में शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं यदि समय रहते इन लक्षणों की पहचान कर ली जाए, तो लिवर को डैमेज होने से बचाया जा सकता है .

यह भी पढ़ें : घुटनों की दर्द से राहत के लिए रोज़ सुबह करें ये 5 Exercises
Liver Cirrhosis Symptoms : 
थकान और कमजोरी :

अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस होना लिवर सिरोसिस का संकेत हो सकता है . दरअसल, सिरोसिस होने पर लिवर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है, जिसके कारण ऊर्जा उत्पादन में कमी होती है इसकी वजह से व्यक्ति को थकान और कमजोरी का अनुभव होता है .

पीलिया :

पीलिया या जॉन्डिस लिवर सिरोसिस का एक स्पष्ट संकेत है . जब लिवर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है, तो बिलीरुबिन की मात्रा बढ़ने जाती है, जिससे त्वचा में पीलापन आने लगता है .

भूख कम लगना :

भूख कम लगना या खाना खाने की इच्छा में कमी होना भी लिवर सिरोसिस का लक्षण हो सकता है .लिवर में खराबी होने पर पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है, जिससे भूख कम लगती है .

बार बार उल्टी आना : 

अगर आपको बार-बार उल्टी और मतली जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो यह लिवर सिरोरिस का संकेत हो सकता है. लिवर में खराबी होने पर पाचन क्रिया प्रभावित होती है इसकी वजह से खाना सही ढंग से पच नहीं पाता है, जिससे उल्टी और मतली जैसा महसूस हो सकता है.

पैरों और टखनों में सूजन :

पैरों और टखनों में सूजन भी लिवर सिरोरिस का संकेत हो सकता है . लिवर में खराबी होने पर शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं इसकी वजह से पैरों और टखनों में सूजन होने लगती है. इसके अलावा, पेट के आसपास की सूजन हो सकती है.

यदि आपको उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी लक्ष्ण अपने शरीर में दिखाई देता है तो इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टरी सलाह लें ताकि समय रहते बिमारी को रोका जा सके . 

Disclaimer: इस लेख में साझा की गई जानकारी केवल इंफॉर्मेशनल उद्देश्यों से शेयर की जा रही है, किसी भी बीमारी या विशिष्ट हेल्थ कंडीशन के लिए स्पेशलिस्ट से परामर्श अवश्य लें .  
error: Content is protected !!